एक्सिस बैंक ने देश में पहली बार ‘कॉन्टैक्टलेस पेमेंट डिवाइस’ लॉन्च किया है. इससे ग्राहकों को पेमेंट करने में बहुत आसानी होगी. बैंक ने इसे ‘वियर एन पे’ नाम दिया है. घड़ी और रिस्ट बैंड की तरह दिखने वाले इस डिवाइस को आप हाथ में पहन सकते हैं. बैंक चेन में भी यह डिवाइस दे रहा है.

यह सुविधा पेश करने वाला देश का पहला बैंक एक्सिस बैंक का दावा है कि इस तरह का डिवाइस पेश करने वाला वह देश का पहला बैंक है. इन डिवाइस को पेमेंट के लिए आपको पीओएस मशीन के करीब ले जाना होगा. फिर, अपने आप पेमेंट हो जाएगा. आपको स्वाइप मशीन छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आपको वॉलेट में डेबिट कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी एक्सिस बैंक ने इस डिवाइस को बनाने के लिए थेल्स और टैपी टेकनोलॉजी से समझौता किया है. बैंक ने कहा है कि ये डिवाइस मास्टरकार्ड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं. ये डिवाइस ग्राहक के बैंक अकाउंट से लिंक होंगे. ये सामान्य डेबिट कार्ट की तरह काम करेंगे. ग्राहक कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा वाले किसी आउटलेट, शोरूम या दुकान से खरीदारी करने के बाद इससे पेमेंट कर सकते हैं.

संक्रमण की चपेट में आने का जोखिम नहीं होगा पिछले साल कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की मांग बढ़ी है. कॉन्टैक्टलेस पेमेंट का मतलब पेमेंट के उस तरीके से है, जिसमें आपको पेमेंट के लिए किसी चीज को छूने की जरूरत नहीं होती है. इससे संक्रमण फैलने का खतरा घट जाता है. आम तौर पर किसी आउटलेट या शोरूम में कई ग्राहक आते हैं. पेमेंट के लिए उन्हें स्वाइप मशीन में पिन डालना पड़ता है. ऐसे में एक ग्राहक से दूसरे ग्राहक तक संक्रमण फैलेने का खतरा होता है.

जानिए कितनी है सालाना फीस एक्सिस बैंक ने इन डिवाइस के इस्तेमाल के लिए सालाना 750 रुपये की फीस रखी है. आपको यह रकम पहले साल देनी होगी. इसके बाद आपको हर साल सिर्फ 500 रुपये चुकाने होंगे. एक बार इन डिवाइस को लेने के बाद आपको पेमेंट के लिए स्वाइप मशीन में पिन डालने की जरूरत नहीं रह जाएगी. दुकानदार को आपको अपना डेबिट कार्ड देने की भी जरूरत नहीं होगी.

कहां मिलेगा यह डिवाइस? इस डिवाइस को आप एक्सिस बैंक की किसी शाखा से खरीद सकते हैं. आप फोन बैंकिंग से भी यह डिवाइस खरीद सकते हैं. अगर आप एक्सिस बैंक के ग्राहक नहीं है तो आप एक्सिब बैंक में अकाउंट खोलकर इस डिवाइस का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं. इस डिवाइस से आप 5,000 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं.