बैंक ने अपने एमएसएमई व्यवसाय के परिवर्तन के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता
मुंबई :  एचडीएफसी बैंक को एशियामनी बेस्ट बैंक अवार्ड्स 2021 में ‘भारत का  सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक’ चुना गया। अपने मूल्यांकन में पत्रिका ने अपनी वेबसाइट पर कहा – “एचडीएफसी बैंक द्वारा पिछले कुछ वर्षों में अपने सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (एमएसएमई) व्यवसाय के परिवर्तन के चलते यह इस पुरस्कार का एक योग्य विजेता बना है।”
हांगकांग में स्थित वित्तीय पत्रिका के एनुअल बेस्ट बैंक सर्वेक्षण का उद्देश्य यह पता लगाना था कि पिछले 12 महीनों में प्रत्येक बैंकिंग क्षेत्र में मौजूद किन बैंकों ने प्रमुख बैंकिंग गतिविधियों की श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। हमारी संपादकीय समिति द्वारा एशियामनी द्वारा दिए गए पुरस्कार का फैसला बाजार सहभागियों से विस्तृत प्रविष्टियाँ प्राप्त करने और बैंकिंग और पूंजी बाजार में अनुसंधान के संयोजन के बाद वरिष्ठ पत्रकारों की एक टीम द्वारा लिया गया। हमारे वरिष्ठ संपादकों ने प्रमुख बैंकरों से मिलने और ग्राहक और प्रतियोगी प्रतिक्रिया इकट्ठा करने के लिए प्रत्येक देश या क्षेत्र का दौरा किया।
एशियामनी ने लिखा है, “संख्याएँ शानदार हैं। एमएसएमई की अग्रिम राशि 31 दिसंबर 2020 तक 2.02 ट्रिलियन (28 बिलियन डालर) थी, जो पिछले साल की तुलना में 38%  वृद्धि थी और यह पिछले छह वर्षों में 23% की यौगिक वार्षिक वृद्धि दर को दर्शाती है, जिसके बारे में एचडीएफसी का कहना है कि यह इसे एमएसएमई लेंडिंग के लिए भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बनाता है।
बैंक की मैनेजमेंट का यह भी मानना है कि एमएसएमई लेंडिंग बुक जल्द ही बैंक की कॉर्पोरेट बुक से बड़ी हो जाएगी। अपने होलसेल बैंकिंग विभाग में, एमएसएमई व्यवसाय पिछले साल दूसरा सबसे बड़ा राजस्व योगदानकर्ता बन गया। लेकिन कॉरपोरेट बैंकिंग और बिजनेस बैंकिंग के ग्रुप हेड राहुल शुक्ला के तहत एस.एम.ई क्लाइंट्स की ओर किया गया परिवर्तन गुणवत्ता की कीमत पर नहीं किया गया।
व्यवसायों पर कोविड -19 के प्रभाव के बावजूद संपत्ति की गुणवत्ता मजबूत बनी हुई है। दिसंबर 2020 में बैंक का एम.एस.एम.ई-संबंधित गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एन.पी.ए) अनुपात 0.7% था, जो मार्च 2020 में 1.33% और मार्च 2019 में 1.16% था।”
एचडीएफसी बैंक की होलसेल बैंकिंग के ग्रुप हेड श्री राहुल शुक्ला का कहना है, “हम यह देख कर उत्साहित है कि एसएमई कारोबार में हमारे काम को मानता प्राप्त हो रही है और हम खुश है कि इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में योगदान देने के योग्य हुए हैं। एसएमई आर्थिक विकास के इंजन होते हैं और उनके साथ भागीदारी राष्ट्र की समग्र समृद्धि में मदद करती है।
आसान उपयोग वाले हमारे उत्पादों के मजबूत सूट के साथ हम मानते हैं कि हम उनके पसंदीदा भागीदार बनने के लिए अच्छी तरह से तैनात हैं।”