नई दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए भारतीय रिजव्र बैंक केन्द्र सरकार को 1.76 लाख कारेड़ रुपए की मदद देने जा रही है। आरबीआई की इस घोषणा के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस रकम को कहां इस्तेमाल किया जाना है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दे सकती हैं। सरकार द्वारा इसका निर्णय लेकर बाद में सूचना दी जाएगी।

मीडिया से चर्चा के दौरान जब वित्त मंत्री से पूछा गया कि सरकार इस रकम का उपयोग कहां पर करेगी। इसके जवाब में उन्होने कहा कि वह फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं दे सकती हैं आरबीआई से मिलने वाले पैसे का कहां उपयोग किया जाएगा। सरकार इस बारे में निर्णय लेकर बाद में जानकारी देगी।

 

जीएसटी घटाए जाने के सवाल के जवाब में निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी घटाना उनके हाथ में नहीं है। जीएसटी पर फैसला जीएसटी काउंसिल द्वारा लिया जाएगा।

आरबीआई द्वारा दी जा रही इस सहायता पर कांग्रेस द्वारा उठाए जा रहे सवाल पर सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस को इस बारे में नहीें बोलना चाहिए। उन्होने कहा कि राहुल गांधी द्वारा जब भी चोरी या चोर का विषय उठाया जाता है तो मुझे बस एक ही चीज याद आती है कि उनके इतना चोर-चोर चिल्लाने के बाद जनता उनको सबक सीखा चुकी है।

गौरतलब है कि आरबीआई अपने सरप्लस रिजर्व में से 1.76 लाख करोड़ रुपए केंद्र सरकार को देगा। गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में आरबीआई बोर्ड ने 1,76,051 करोड़ रुपए केंद्र सरकार को देने की मंजूरी दी।