दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बजोस और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी के बीच किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप को खरीदने को लेकर जंग जारी है। सिंगापुर की आपातकालीन मध्यस्थता (ईए) अदालत से लेकर दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के बीच फंसी रिलायंस-फ्यूचर डील पर न केवल दुनियाभर के बिजनेसमैनों की निगाहें टिकी हुई हैं बल्कि 24,713 करोड़ रुपये की यह डील रिलायंस और अमेजन रिटेल बाजार पर कब्जा करने के सपने को पूरा करने की बड़ी कड़ी है। रिलायंस के पास पैसा है और  प्रभाव है, लेकिन ई-कॉमर्स के व्यवसाय में महारथ हासिल नहीं है। वहीं अमेजन के पास पैसा भी है प्रभाव भी है और ई-कॉमर्स बाजार पर एकछत्र राज भी है।

 

अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस के पास 178 अरब डॉलर की संपत्ति है। वहीं, रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी के पास करीब 90 अरब डॉलर की संपत्ति है। ऐसे में दोनों के पार भारत जैसे विशाल रिटेल बाजार पर कब्जा जमाने के लिए दौलत की कोई कमी नहीं है।

 

रिलायंस जियो मार्ट के जरिये देशभर के खुदारा कारोबारियों को अपने साथ जोड़ रहा है तो अमेजन अपने ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिये देशभर के खुदरा ब्रिकेताओं को तेजी से अपने साथ जोड़ रहा है। सभी को बेहतर प्लेटफॉर्म देकर देशभर के छोटे से छोटे पिन कोड पर डिलेवरी मुहैया करा रहा है।