नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपने माेबिलिटी और ऑटाेमाेबाइल इनाेवेशन लैब(मेल ) प्राेग्राम के लिए तीन नए स्टार्टअप काे शॉर्टलिस्ट किया है. इनमें नाेबल आईटी( Nable IT ) , रेडबाेट ( Redbot ), और स्लेव ( Redbot ) शामिल. मारूति सुजुकी इंडिया के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा का कहना है कि इन स्टार्टअप काे जाेड़ने का उद्देश्य माेबिलिटी स्पेस में इनाेवेशन काे बढ़ाना है. उन्हाेंने कहा कि तीनाें नए स्टार्टअप पेड प्राेजेक्ट के तहत कंपनी के साथ जुड़ेंगे. MSI ने जनवरी 2019 GHV Accelerator के साथ मिलकर माेबिलिटी और ऑटाेमाेबाइल इनाेवेशन लैब(मेल) की शुरूआत की थी.

कंपनी ने कहा कि यह पहल सिर्फ एक स्टार्टअप काे बढ़ावा देने तक के लिए ही सीमित नहीं है बल्कि इसका उद्देश्य एक ऐसा अवसर देना भी है जहां उनके पालन पाेषण से लेकर उन्हें मार्गदर्शन देने का उपयुक्त वातावरण मिल सके. अपने माेबिलिटी और ऑटाेमाेबाइल इनाेवेशन लैब(मेल) नाेबल आईटी( Nable IT ) , रेडबाेट ( Redbot ), और स्लेव (Sleave ) शामिल करने के पहले भी MSI 17 स्टार्टअप के साथ जुड़ चुकी है. वहीं मार्च महीने में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने 1,989 शहरों को कवर करते हुए पूरे देश में 4,000 सर्विस नेटवर्क का आंकड़ा पार कर लिया है .

कंपनी के वाहनों की बढ़ी बिक्री

मालूम कंपनी की घरेलू बाजार में बिक्री 11.8 फीसदी बढ़कर 1,52,983 वाहनों की रही जबकि पिछले साल फरवरी में उसने घरेलू बाजार में 1,36,849 वाहन बेचे थे . कंपनी ने कहा है कि फरवरी में उसकी मिनी कारों में Alto ( आल्टो ) और S-Presso ( एस – प्रेसो ) की बिक्री 12.9 फीसदी घटकर 23,959 वाहन रह गई . जबकि एक साल पहले इस सेगमेंट में उसने 27,499 वाहन बेचे थे .

4,000 आउटलेट का आंकड़ा पार कर लिया

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने बुधवार को कहा कि उसके सर्विस नेटवर्क ने 1,989 शहरों को कवर करते हुए पूरे देश में 4,000 आउटलेट का आंकड़ा पार कर लिया है . कंपनी का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुई द्कथिन परिस्थियों के बावजूद 2020-21 में 208 नए वर्कशॉप को जोड़ा है . बता दें फरवरी माह में कंपनी के वाहनों की बिक्री में 11.8 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 1,64,469 वाहनों की बिक्री की . इससे पिछले साल फरवरी महीने में उसने 1,47,110 कारों की बिक्री की थी .