दिल्ली : अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड की 10 लाइमस्टोन (चूना) खदानों को सस्टेनेबल माइन मैनेजमेंट के लिए 5-सितारा रेटिंग प्रदान की गई है। यह रेटिंग मिनिस्ट्री ऑफ़ माइंस व इंडियन ब्यूरो ऑफ़ माइंस (भारतीय खनन मंत्रालय व खान ब्यूरो) द्वारा प्रदान की गई। वर्ष 2020-21 के लिए प्रदान की गई इस  रेटिंग में कुल दस 5-स्टार रेटिंग पुरस्कार दिए गए। उल्लेखनीय है कि अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड, भारत की अग्रणी सीमेंट व रेडी-मिक्स कॉन्क्रीट कम्पनी है।

5-स्टार रेटिंग पाने वाली अल्ट्राटेक माइंस में से 2 माइंस मध्यप्रदेश में स्थित हैं। इनमें सीधी सीमेंट वर्क्स यूनिट व विक्रम सीमेंट वर्क्स यूनिट शामिल हैं जो कि क्रमशः सीधी और नीमच जिले में स्थित हैं। सीधी सीमेंट वर्क्स व विक्रम सीमेंट वर्क्स दोनों ही अल्ट्रा टेक सीमेंट की सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का एकीकृत इकाइयां हैं।

अल्ट्राटेक को यह सम्मान दिल्ली में 12 जुलाई 2022 को ‘माइंस एन्ड मिनरल्स’ (एनसीएमएम)  विषय पर आयोजित 6 वे राष्ट्रीय कॉन्क्लेव पर आयोजित समारोह में प्रदान किये गए। 5-स्टार रेटिंग के प्रमाणपत्र एवं ट्राफिया श्री. प्रह्लाद जोशी, माननीय केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री, कोयला और खदान मंत्री और श्री. रावसाहेब पाटिल दानवे, माननीय राज्य मंत्री रेल, कोयला और खदान द्वारा पुरस्कृत माइंस के प्रतिनिधियों को प्रदान किये गए। कार्यक्रम में विभिन्न शासकीय अधिकारीगण व गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। श्री जोशी, श्री दानवे और सरकार की ओर से कई अन्य सरकारी गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में पुरस्कार विजेता इकाइयों के संबंधित प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया।

खान मन्त्रालय (मिनिस्ट्री ऑफ़ माइंस) द्वारा संकल्पित यह स्टार रेटिंग, खनन के क्षेत्र में सस्टेनेबल डेवलपमेंट फ्रेमवर्क के कार्यान्वयन हेतु श्रेष्ठ अभ्यास को अपनाने वाली खदानों के चयन पर आधारित हैं। इस रेटिंग योजना में, 5-स्टार रेटिंग उन माइंस को दी गई है जिन्होंने वैज्ञानिक तरीके से, कुशलतापूर्वक और सस्टेनेबल खदानों के रूप में, स्वीकृत उत्पादन,भूमि, स्थान परिवर्तन व अन्य सामाजिक प्रभावों के अनुरूप सटीक पैमानों पर कार्य किया।

समारोह में सम्मानित और पुरस्कृत अल्ट्राटेक माइंस की सूची इस प्रकार है-

 

माइन का नाम यूनिट का नाम
राजश्री सीमेंट लाइमस्टोन माइन राजश्री सीमेंट वर्क्स
बागा भालग लाइमस्टोन माइन बागा सीमेंट वर्क्स
खराई हरूदी लाइमस्टोन माइन सेवाग्राम सीमेंट वर्क्स
कोवाया लाइमस्टोन माइन गुजरात सीमेंट वर्क्स
मझगांव लाइमस्टोन माइन सीधी सीमेंट वर्क्स
विक्रम सीमेंट लाइमस्टोन माइन-सेकेण्ड विक्रम सीमेंट वर्क्स
मणिकगढ़ सीमेंट लाइमस्टोन माइन माणिकगढ़ सीमेंट वर्क्स

गौरतलब है कि नेशनल माइनिंग कॉन्क्लेव को मिनिस्ट्री ऑफ़ माइंस द्वारा वर्ष 2016 में विभिन्न स्टेकहोल्डर्स (हितग्राहियों) के मध्य संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से एक मंच के रूप में उपलब्ध करवाया गया है। इन स्टेकहोल्डर्स में विभिन्न केंद्रीय व राज्य शासकीय अधिकारी, इंडस्ट्री एक्ज़ीक्युटिव्स व इंडस्ट्री एसोसिएशंस शामिल हैं। यह कॉन्क्लेव केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ किये गये महत्वपूर्ण नीतिगत अभियानों को प्रदर्शित करती है और मिनरल सेक्टर की स्थिर वृद्धि के प्रयासों को और आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण फीडबैक पाने में सरकार की मदद करती है।