महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) ने आखिरकार पुष्टि कर दी है कि वह भारत में नई जनरेशन की थार (Mahindra Thar) के 5-डोर वेरिएंट को लॉन्च करेगी. वित्त वर्ष 2021 के लिए कंपनी की चौथी तिमाही के परिणामों की घोषणा के लिए एक ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, महिंद्रा ने घोषणा की कि वह 2026 तक नौ नए प्रोडक्ट लॉन्च करेगी और 5-डोर थार उनमें से एक होगा.

5-डोर थार की लॉन्चिंग की सटीक टाइमलाइन की घोषणा की जानी बाकी है, लेकिन कंपनी ने पुष्टि की है कि नया महिंद्रा थार 5-डोर मॉडल साल 2023 और 2026 के बीच किसी समय आएगा. ये उस टाइमलाइन के दौरान लॉन्च होने वाले पहले मॉडलों में से एक होगा. इसमें नई जनरेशन की महिंद्रा बोलेरो, बॉर्न ईवी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड कुछ बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन, नई जनरेशन की एक्सयूवी300 और दो नए मॉडल कोडनेम – डब्ल्यू620 और वी201 शामिल हैं.

महिंद्रा थार में क्या है खास 

न्यू-जनरेशन महिंद्रा थार को अक्टूबर 2020 में लॉन्च किया गया था और यह काफी जल्दी एक सक्सेजफुल मॉडल बन गई. ग्लोबल एनसीएपी से 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने वाले नए-जीन मॉडल में कई मॉडर्न कंफर्ट हैं जिन्होंने इसे खरीदारों की एक डिटेल्ड सीरीज के लिए ओपन कर दिया है. एलईडी डीआरएल, अलॉय व्हील, शानदार सीटें, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ टचस्क्रीन डिस्प्ले और अच्छी क्वालिटी वाले इंटीरियर जैसे फीचर्स ने बहुत से गैर-उत्साही ग्राहकों को भी आकर्षित किया. हालांकि, इसमें जो कमी थी वह 5-डोर वेरिएंट की थी जो इसे फैमिली वाले खरीदारों के लिए भी सुलभ बना सकता था. साथ ही ग्राहक इस कार की डिमांड भी कर रहे थे जो आखिरकार कंपनी ने सुन ही ली.

नई थार में क्या होंगे बदलाव 

हम उम्मीद करते हैं कि नई थार का स्टाइल पहले जैसा ही रहेगा रहेगा. यह संभव है कि महिंद्रा एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स और शायद एक सन रूफ जैसे कुछ एक्स्ट्रा फीचर पेश कर सकता है. केबिन में दूसरी लाइन की सीटें चौड़ी और आरामदायक होने की उम्मीद है और संभवतः बड़ा बूट स्पेस भी मिलेगा.

उम्मीद है कि एसयूवी मौजूदा 3-डोर थार के साथ अपने इंजन विकल्पों को साझा करेगी. इसमें एक 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और एक 2.2-लीटर टर्बो डीजल इंजन शामिल हैं. वर्तमान थार में, दोनों इंजनों को या तो 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है.