Heap of shiny metal steel pipes with selective focus effect, 3d illustration

इंदौर. भारत सरकार ने चीन और वियतनाम जैसे देशों से आयात हो रहे स्टील पर भारी-भरकम टैरिफ लगाने का प्लान तैयार किया है. सरकार की इस तैयारी से टाटा स्टील और सेल जैसी घरेलू स्टील कंपनियों को बड़ा फायदा हो सकता है.

रॉयटर्स ने वित्त मंत्रालय के एक हालिया आदेश के हवाले से बताया है कि केंद्र सरकार चीन और वियतनाम से आयात किए जा रहे कुछ स्टील उत्पादों पर टैरिफ लगाने की तैयारी की है. स्टील उत्पादों पर लगाए जाने वाले टैरिफ की दर 12 फीसदी से 30 फीसदी तक रहने वाली है. भारत सरकार का यह कदम संबंधित स्टील उत्पादों के आयात को महंगा कर देगा, जिससे घरेलू स्टील कंपनियों को फायदा होगा.

रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्रालय ने स्टील के कुछ उत्पादों पर टैरिफ लगाने की योजना घरेलू कंपनियों व घरेलू स्टील उद्योग को बढ़ावा देने व उन्हें सस्ते आयात से बचाने के लिए तैयार की है. सरकार जिन स्टील उत्पादों पर भारी-भरकम टैरिफ लगाने की तैयारी कर रही है, उनमें चीन और वियतनाम से आ रहे स्टेनलेस स्टील पाइप और ट्यूब शामिल हैं. टैरिफ अगले पांच साल के लिए लगाए जाने वाले हैं.

दरअसल भारत सरकार को शिकायतें मिली थीं कि कुछ प्रतिस्पर्धी देशों से सस्ते में स्टील उत्पादों को घरेलू बाजार में डंप किया जा रहा है, जिससे घरेलू स्टील कंपनियों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है. शिकायतें के बाद भारत सरकार ने डंपिंग के मामलों की जांच शुरू की. जांच के दायरे में वियतनाम से आयात किए जा रहे कुछ स्टील उत्पाद थे. अब वियतनाम समेत चीन से आ रहे आयात पर भी टैरिफ लगाने की तैयारी की खबर सामने आ रही है.