युवाओं के भविष्य की वित्तीय सुरक्षा के लिए शुरू की गई स्कीम एनपीएस वात्सल्य (NPS Vatsalya) को शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस स्कीम को लॉन्च होते ही लोगों ने हाथों-हाथ लेना शुरू कर दिया है। इसका पता इस बात से चलता है कि लॉन्चिंग के बाद पहले दिन ही योजना के तहत करीब 10 हजार एनरॉलमेंट हो गए।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, एनपीएस वात्सल्य योजना को लॉन्च होने के बाद पहले दिन ही करीब 9,700 नाबालिग सब्सक्राइबर मिल गए। रिपोर्ट में पीएफआरडीए के हवाले से कहा गया कि एनपीएस वात्सल्य स्कीम को शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। स्कीम के तहत पहले दिन 9,705 नाबालिब सब्सक्राइबर एनरॉल किए गए। उन्हें विभिन्न पॉइंट्स और प्रजेंस (PoPs) और NPS portal के जरिए एनरॉल किया गया। 2,197 अकाउंट तो सिर्फ ई-एनपीएस पोर्टल के जरिए खोले गए।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनपीएस वात्सल्य योजना की घोषणा जुलाई में पेश पूर्ण बजट क दौरान की थी। उसके बाद 18 सितंबर को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्कीम की आधिकरिक तौर पर शुरुआत की। स्कीम का उद्देश्य देश के युवाओं का वित्तीय भविष्य सुरक्षित कर उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *