अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने अपनी दो स्टेप-डाउन सब्सिडियरी कंपनियां अडानी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और मुंद्रा सोलर टेक्नोलॉजी लिमिटेड को समूह के दूसरी सब्सिडियरी कंपनी अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड में विलय करने का फैसला किया है।

स्टॉक एक्सचेंजों के पास रेगुलेटरी फाइलिंग में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बताया कि अडानी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और मुंद्रा सोलर टेक्नोलॉजी लिमिटेड कंपनी की सब्सिडियरी अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड में विलय करने का फैसला किया है। अडानी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड एक रियल एस्टेट कंपनी है जो थर्मल और सोलर पावर प्रोजेक्ट्स को डेवलप करने के साथ ईपीसी सर्विसेज प्रदान करती है।

मुंद्रा सोलर टेक्नोलॉजी लिमिटेड बिजली प्रोडेक्शन, कलेक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन से जुड़ी है। अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज की सब्सिडियरी कंपनी है। ये कंपनी ग्रीन हाईड्रोजन, विंड टर्बाइंस, सोलर मॉड्यूल्स और बैटरीज की मैन्युफैक्चरिंग करती है।

अडानी एंटरप्राइजेज क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिए 1.3 बिलियन डॉलर के करीब जुटा सकती है जिसकी शुरुआत अगले 7 अक्टूबर से होने की उम्मीद है। मई 2024 में अडानी एंटरप्राइजेज के बोर्ड ने शेयर बेचकर 2 बिलियन डॉलर जुटाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी। 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के सामने आने के बाद अडानी एंटरप्राइजेज को 20,000 करोड़ रुपये का एफपीओ को वापस लेना पड़ा था। तब अडानी एंटरप्राइजेज का स्टॉक 3 फरवरी 2023 को गिरकर 1017 रुपये तक आ गया था, लेकिन उस लेवल से स्टॉक ने शानदार वापसी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *