लंबे समय से दूरसंचार विभाग DoT और Trai द्वारा टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो, एयरटेल, वीआई और बीएसएनएल पर फ्रॉड कॉल्स और एसएमएस को रोकने के लिए दबाव डाला जा रहा था, जिसके बाद टेलीकॉम कंपनियों द्वारा फ्रॉड कॉल्स और एसएमएस को रोकने के लिए एक्शन लिया गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो, एयरटेल, वीआई और बीएसएनएल मिलकर रोज 45 लाख फ्रॉड कॉल्स को ब्लॉक कर रहे हैं।

दूरसंचार विभाग DoT और Trai के निर्देशों के बाद टेलीकॉम कंपनियों ने फ्रॉड कॉल्स को रोकने में सफलता हासिल की है। संचार मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कुल 45 लाख फ्रॉड कॉल्स में से एक तिहाई को भारतीय दूरसंचार नेटवर्क में प्रवेश करने से रोका जा रहा है। इसमें इंटरनेशनल फ्रॉड कॉल्स की पहचान भी की जा रही है।

DoT ने उन लोगों के नंबरों को भी ब्लॉक कर दिया है, जिन लोगों ने फर्जी डॉक्यूमेंट पर मोबाइल कनेक्शन हासिल किया था। आंकड़ों के अनुसार DoT ने अब तक 1.77 करोड़ यूजर्स के नंबर ब्लॉक कर दिए हैं। साथ में 33.48 लाख मोबाइल कनेक्शन काट दिए हैं। इसके अलावा अपराधियों द्वारा इस्तेमाल करने वाले 49,930 मोबाइल हैंडसेट को भी ब्लॉक कर दिया गया है। उन लोगों को नंबर को भी काट दिया गया है, जिन लोगों ने एक आईडी की तय सीमा से ज्यादा मोबाइल कनेक्शन को इश्यू कराया था।

मैलेशियल SMS भेजने में शामिल करीब 20,000 संस्थाओं और 32,000 SMS हेडर व 2 लाख SMS टेम्पलेट्स को डिस्कनेक्ट कर दिया गया है। साथ में 71,000 सिम एजेंट को भी ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। दूरसंचार विभाग द्वारा ये कदम भारत में साइबर अपराध और धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने के लिए उठाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *