नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी डिपॉजिटरी नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) को लेकर बड़ी अपडेट आई है। मार्केट रेगुलेटरी सेबी ने इसके बहुप्रतीक्षित आईपीओ को ग्रीन सिग्नल दे दिया है। एनएसडीएल के 57,260,001 शेयरों के ऑफर फॉर सेल में आईडीबीआई बैंक, एनएसई, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे।

बता दें कि पिछले साल जुलाई में इनीशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) के लिए एनएसडीएल ने बाजार नियामक के पास डॉक्यूमेंट जमा किया था। इस दौरान दिग्गज प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने कहा था कि वह ओएफएस के जरिए एनएसडीएस में बैंक 2 प्रतिशत इक्विटी हिस्तेदारी बेच देगा। आईडीबीआई बैंक के पास एनएसडीएल की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पास 24 फीसदी स्टेक है। वहीं, भारतीय स्टेट बैंक के पास 5 प्रतिशत, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पास 2.8 फीसदी और केनरा बैंक के पास 2.3 फीसदी स्टेक है।

आईपीओ में 57,260,001 इक्विटी शेयरों की ओएफएस शामिल है। ऑफर फॉर सेल के तहत, आईडीबीआई बैंक की ओर से 22,220,000 इक्विटी शेयर, एनएसई की ओर से 18,000,001 इक्विटी शेयर, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से 5,625,000 इक्विटी शेयर और भारतीय स्टेट बैंक की ओर 4,000,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। इस आईपीओ में पात्र कर्मचारियों के लिए कुछ इक्विटी शेयर रिजर्व होंगे।

एनएसडीएल फाइनेंस और सिक्योरिटी मार्केट को उत्पादों और सेवाओं की एक बड़ी सीरिज मुहैया कराती है. साल 1996 में डिपॉजिटरी अधिनियम की शुरुआत के बाद, एनएसडीएल ने भारत में प्रतिभूतियों के डीमैटरियलाइज़ेशन का जिम्मा उछाया था। जारीकर्ताओं की संख्या, सक्रिय उपकरणों की संख्या, निपटान मात्रा के डीमैट वैल्यू में बाजार हिस्सेदारी और रखी गई संपत्तियों की वैल्यू के संदर्भ में कंपनी भारत में सबसे बड़ी डिपॉजिटरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *