लखनऊ: ज्ञान डेयरी के दूध और अन्य डेयरी उत्पादों को वितरित करने हेतु ‘ज्ञानफ्रेश’ लाँन्च करने के लिए गुड़गांव स्थित डेयरी टेक स्टार्ट-अप मिस्टर मिल्कमैन के साथ साझेदारी की है। यह गठबंधन ज्ञान डेयरी की उपभोक्ताओं तक पहुंच बनाने और मिल्क सब्सक्रिप्शन तथा डिलिवरी सेवाओं का प्रबंधन करने में मदद करेगा। इसको अंजाम देने के लिए मिस्टर मिल्कमैन अपना क्लाउड-आधारित एसएएएस प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएंगे।

इसके अलावा रियल-टाइम डेटा-संचालित विश्लेषणात्मक डैशबोर्ड ‘ज्ञान डेयरी’ के परिवहन और इंड-कस्टमर डिलिवरी को मैनेज करने के लिए डिस्ट्रीब्यूशन चैनल हब बनाने में डेयरी की सहायता करेंगे। यह डिलिवरी करने वाले व्यक्ति को यह जानने में भी मदद करेगा कि कितना दूध ले जाना है और कितना व्यक्तिगत घरों में पहुंचाना है।

पार्टनरशिप के बारे में बात करते हुए ज्ञान के प्रबंध निदेशक अनुज अग्रवाल ने कहा, “आविष्कार समय की जरूरत है और ज्ञान में हम चेंज मेकर बनने का प्रयास करते हैं। चूंकि भारत का डेयरी क्षेत्र विशाल है, इसलिए प्रोडक्ट डिलिवरी के मामले में उत्पादन एवं नवाचार में तेजी से वृद्धि होना जरूरी है। अपने विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हमें अपनी डोर डिलिवरी सेवाओं को सुव्यवस्थित करने हेतु किसी भागीदार की आवश्यकता थी, और यह गठबंधन इस बात को यकीनन सुनिश्चित करता है।

मिस्टर मिल्कमैन के सीईओ एवं सह-संस्थापक समर्थ सेतिया की टिप्पणी है-उत्तर प्रदेश में ज्ञान डेयरी के साथ अपनी पहली साझेदारी की घोषणा करते हुए हमें अपार हर्ष हो रहा है। लखनऊ की सबसे बड़ी डेयरी संस्थाओं में शुमार होने के नाते अपनी समग्र दक्षता को आगे बढ़ाने के लिए एक सुचारु एवं सुसंगठित संचालन करना ज्ञान डेयरी का लक्ष्य है। मिस्टर मिल्कमैन की टेक्नालॉजी ज्ञान डेयरी के लिए इन चुनौतियों को हल करेगी और उनके उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाला दूध सब्सक्राइब करने में सक्षम बनाएगी।