मुंबई: यूरोमनी अवार्ड्स फॉर एक्सिलेंस 2019 में एचडीएफसी बैंक को ‘भारत का सर्वश्रेष्ठ बैंक’ माना गया है। जेडब्लू मैरियट, हांगकांग में आयोजित एक समारोह में यह पुरस्कार बैंक की ओर से श्री राहुल भंडारी, अल्टर्नेट चीफ एक्ज़िक्यूटिव, एचडीएफसी बैंक हांगकांग ने लिया।ये अवार्ड यूरोमनी द्वारा उद्योग के अग्रणी सर्वे में एकत्र किए गए बाजार अंश एवं कस्टमर सेटिस्फेक्शन के आंकड़ों की वर्षभर चलने वाली मोनिटरिंग पर आधारित हैं। इसमें यूरोमनी की संपादकीय टीम द्वारा समीक्षा की गहन व त्रैमासिक प्रक्रिया का सहयोग मिलता है और चयनित प्रत्याशियों के फेस-टू-फेस इंटरव्यू के साथ इसका समापन होता है।

अवार्ड्स की प्रति में मैग्ज़ीन ने लिखा, ‘‘एचडीएफसी बैंक सदैव से शेष भारत से ऊपर रहता हैः यह अच्छे समय में चुस्त और खराब समय में लचीला रहता है। हमारी समीक्षा की अवधि में ये दोनों समय रहे, लेकिन फिर भी एचडीएफसी बैंक ने 31 मार्च, 2019 को समाप्त हुए साल में आफ्टर-टैक्स लाभ में 20.54 प्रतिशत का उछाल लिया और इसके जमा एवं संपत्तियों में दो अंकों में वृद्धि हुई।’’

एचडीएफसी की मजबूत स्थिति का एक कारण इस बैंक में समस्याओं का न होना है। जहां अनेक संस्थान असफल कॉर्पोरेट इंटरप्राईज़ के रूप में पकड़े जाकर इन सोल्वेंसी कोर्ट में घसीटे गए हैं, वहीं एचडीएफसी बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री आदित्य पुरी ने एचडीएफसी को उनसे अछूता रखा। बैंक के बारे में रोचक बात इसका डिजिटल होना है, सामाजिक अभियानों के लिए बैंक के अम्ब्रेला ब्रांड, एचडीएफसी बैंक परिवर्तन को सम्मान मिलना भी जरूरी है।