नई दिल्ली। केन्द्र की मोदी सरकार एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, यदि इस कोशिश में सरकार को सफलता मिलत है तो देश में पेट्रोल के दामों में 10 रुपए तक की कटौती हो सकती है। जिससे पेट्रोल पर लोगों का खर्चा दस फीसदी तक कम भी हो सकता है। इतना ही नहीं इससे करीब 5000 हजार करोड़ की भी बचत होगी। साथ ही 5 ट्रिलीयन डाॅलर की इकोनाॅमी की ओर बढ़ने का सरकार का ये बड़ा कदम होगा।

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मोदी सरकार मिथेनॉल ब्लेंडेड फ्यूल लाने की तैयारी में जुटी है। बताया जा रहा है कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसके लिए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को खत भी लिखा है, जिसमें देशभर में मिथेनॉल ब्लेंडेड फ्यूल उपलब्ध कराने की बात कही गई है।

माना जा रहा है कि सरकार के इसा कदम से प्रदूषण में 30 फीसदी तक की मिराबट आ सकती है। मिथेनॉल के दाम 20 रुपये प्रति लीटर है। वहीं इंडियन ऑयल पहले ही मिथेनॉल ब्लेंडड फ्यूल बना रही है, इसमें 15 फीसदी मिथेनॉल और 85 पेट्रोल रहता है।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने कहा है कि एम15 पर 65,000 किलोमीटर का ट्रायल रन पूरा हो चुका है। नीति आयोग की माने तो फ्यूल में 15 फीसदी मिथेन मिलाने पर 2030 तक 100 अरब डॉलर की बचत हो जाएगी।

मालूम हो फिलहाल पेट्रोल में इथेनॉल मिलाया जाता है, जो कि मिथेनॉल के मुकाबले महंगा है, इथेनॉल के दाम लगभग 40 रुपये प्रति लीटर है, जबकि मिथेनॉल 20 रुपये लीटर में ही उपलब्ध हो जा है। मिथेनॉल का निर्माण कोयले से किया जाता है, जबकि इथेनॉल गन्ने से बनता है।