एचडीएफसी बैंक ने देश के ग्रामीण इलाकों में फाईनेंशल सेवाएं पहुंचाने के लिए किसानों एवं कृषिकर्मियों को समर्पित ‘हर गांव हमारा’ इंटरैक्टिव वॉईस रिस्पॉन्स (आईवीआर) टोल-फ्री नंबर (1800 120 9655) के लॉन्च की घोषणा की। आईवीआर किसानों के लिए एक वन-स्टॉप कॉलिंग समाधान है, जिसके द्वारा वो फोन के माध्यम से बैंक से संपर्क कर बैंकिंग उत्पादों के बारे में जानकारी/बैंकिंग उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं। टोल-फ्री आईवीआर सेवा द्वारा देश के किसान व कृषि समुदाय बैंक से कनेक्ट हो सकेगा। इसके लिए उन्हें 1800 120 9655 पर कॉल करके अपना पिन कोड क्रमांक बताना होगा। जिसके बाद किसान सीधे नजदीकी बैंक शाखा से जुड़ जाएगा और उसकी जरूरत को पूरा करने के लिए बैंक का प्रतिनिधि किसान के पास पहुंच जाएगा।

यह गतिविधि बैंक के ‘हर गांव हमारा’ अभियान का हिस्सा है, जिसका उदेश्य भारत के दूरदराज के इलाकों तक पहुंचना एवं सरकार के वित्तीय समावेशन के उदेश्य के अनुरूप विविध फाईनेंशल, डिजिटल उत्पादों एवं सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स के बारे में जागरुकता बढ़ाना है। एचडीएफसी बैंक इस अभियान द्वारा शहरों एवं गांवों के अंतर को दूर करने के लिए देश में अपने प्रयास मजबूत कर रहा है।

श्री राजिंदर बब्बर, बिज़नेस हेड – रूरल बैंकिंग ग्रुप, एचडीएफसी बैंक ने कहा, ‘‘हमारा उदेश्य  बैंकिंग को हर किसान एवं कृषि समुदाय के द्वार तक पहुंचाना है। हमारा टोल-फ्री नंबर एचडीएफसी बैंक को गांवो के लिए प्रारंभ किए गए अपने उत्पाद व सेवाएं दूरदराज के गांवों तक पहुंचाने में मदद करेगा। एचडीएफसी बैंक विस्तृत उत्पाद श्रृंखला, तीव्र टर्न-अराउंड टाईम एवं डिजिटाईज़ेशन  द्वारा इन इलाकों में मौजूद अवसरों का उपयोग करना चाहता है। हमारा मानना है कि ऐसे अभियान भारत के गांवों में रहने वाले ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करेंगे और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत कर उनके घरों में संपन्नता लाएंगे।’’