इंदौर,जनवरी 2020।  जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) तथा एंटवर्प पोर्ट अथॉरिटी द्वारा ‘गेटवेज़ फ़ॉर ट्रेड बिटवीन द इंडिया-यूरोप कोरिडोर्स’ विषय पर एक विशेष जानकारी देने वाले सत्र का आयोजन किया। सत्र के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय व्यापार और आपूर्ति चेन के इकोसिस्टम में पोर्ट्स (बंदरगाहों) की भूमिका, इस सेक्टर पर प्रभाव डालने वाले इनोवेशन्स तथा भारत-यूरोप कॉरिडोर के मध्य समुद्र द्वारा व्यापार करने वाले ग्राहकों के लिए आसान और सहज मार्ग के लिए उपलब्ध विभिन्न अभियानों पर मुख्य ध्यान केंद्रित किया गया। इंदौर मैरियट होटल में आयोजित यह सत्र ग्लोबल लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से आयोजित किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए आईएएस श्री संजय सेठी, चेयरमैन जेएनपीटी ने कहा-‘जेएनपीटी में हमने अपनी सेवाओं को विश्व के सर्वश्रेष्ठ पोर्ट के हिसाब से बनाया है और हम निरन्तर वैश्विक बाजार की मांग के हिसाब से खुद को आगे बढ़ा रहे हैं। इंदौर हमारे लिए महत्वपूर्ण बाजार है, इसलिए यहां से कनेक्टिविटी का बना रहना भी बहुत महत्वपूर्ण है और यह आगे इंदौर के साथ साथ पूरे मध्यप्रदेश की कारोबारी अर्थव्यवस्था/ मार्केटिंग इकोनॉमी में वृद्धि में भी योगदान देगा। इंदौर की ईएक्सआईएम कम्युनिटी भी अब दुनियाभर में व्यापार करने के लिए जेएनपीटी की सुविधाओं का लाभ ले सकती है। यह निश्चित तौर पर इंदौर तथा जेएन पोर्ट के बीच कार्गो जेनरेशन को बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगा।’

इंदौर, जेएनपीटी से रेलवे के जरिये जुड़ा हुआ है। सीओएनसीओआर कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (पी) लिमिटेड, जेएन पोर्ट से आईसीडी पीथमपुर और रतलाम के ट्रैफिक को जोड़ता है और डिस्ट्रीब्यूशन लॉजिस्टिक इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड जेएन पोर्ट से आईसीडी धन्नड के ट्रैफिक को जोड़ता है। ऐसे में मध्यप्रदेश की व्यापारिक बिरादरी जेएनपीटी की सुविधाओं का लाभ ले सकती है और इंदौर से विश्व स्तर पर होने वाले व्यापार की मात्रा बढ़ा सकती है।

एंटवर्प पोर्ट ने स्वयं को एक अनूठे गेटवे के तौर पर स्थित किया है जो कि यूरोप में ग्राहकों को कार्यक्षमता तथा कीमत का सर्वश्रेष्ठ कॉम्बिनेशन उपलब्ध कराता है। पोर्ट का कार्गो हैंडलिंग-लॉजिस्टिक-इंडस्ट्री सम्बन्धी यूनिक डीएनए, आसान कस्टम प्रक्रियाएं, फिस्कल रिप्रेजेंटेशन, पोर्ट प्रिमाइस में उपलब्ध वैल्यू एडेड लॉजिस्टिक्स तथा यूरोप के आंतरिक इलाकों व बाकी दुनिया से शानदार पोर्ट कनेक्टिविटी जैसी अनूठी सेवाएं व्यवस्थाओं को और सुगम बनाती हैं।

ईएक्सआईएम व्यापार की बढ़ती मांगों की पूर्ति के लिहाज से, जेएनपीटी निरन्तर अपनी क्षमताओं में सुधार और बढ़ोत्तरी कर रहा है ताकि वह इंफ्रास्ट्रक्चर में विस्तार की अपनी योजनाओं और ‘व्यापार करने के आसान तरीकों’ से जुड़े कई अभियानों के जरिये कॉस्ट इफेक्टिव (किफायती) एकीकृत लॉजिस्टिक समाधान प्रदान कर सके। इन सुविधाओं और समाधानों में गेट ऑटोमेशन, सभी टर्मिनल्स से जोड़ने वाला इन्टरटर्मिनल ट्रांसफर सिस्टम, डायरेक्ट पोर्ट डिलीवरी (डीपीडी) सेवाएं जो कि इम्पोर्ट होने वाले कंसाइनमेंट की जल्द और कम लागत पर डिलीवरी में मदद करती हैं, लॉजिस्टिक डेटा बैंक की रचना ताकि कंटेनर्स की आवाजाही को ट्रैक किया जा सके तथा मॉडल शिफ्ट को प्रोत्साहित करने हेतु रेल कार्गो के लिए नए टैरिफ इंसेंटिव्स को प्रस्तुत करना शामिल है। इंदौर से होने वाला व्यापार अब इन सभी सुविधाओं, सेवाओं और साधनों का लाभ ले सकता है।