भारत के टेलिकॉम सेक्टर में रिलायंस Jio की एंट्री के बाद से ही टेलिकॉम कंपनियों में सब्सक्राइबर्स को लेकर काफी प्रतिस्पर्धा है। सभी टेलिकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक से एक प्लान्स की पेशकश करती रहती हैं। वहीं, देश की टेलिकॉम कंपनियों की निगरानी करने वाली संस्था भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) समय-समय पर नए यूजर्स के आंकड़े जारी करती है। जिससे भारत में कितने नए यूजर्स बढ़े, इसकी जानकारी मिलती रहती है।

TRAI के ताजा आंकड़े :

दरअसल, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने बुधवार को जनवरी, 2021 के नए टेलिकॉम यूजर्स के आंकड़े जारी किए थे। साथ ही TRAI ने यह भी जानकारी दी थी कि, इस दौरान कितने यूजर्स टाक इंटरनेट पंहुचा। तो बता दें, जरी हुए तजा आंकड़ों के अनुसार, जनवरी, 2021 में देश में कुल 96 लाख टेलिकॉम यूजर्स बढ़े हैं। इस प्रकार अब यह संख्या कुल 118.34 करोड़ यूजर्स तक पहुंच चुकी है। इनके अलावा इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या भी 74.74 करोड़ से बढ़कर 75.76 करोड़ के पास पहुंच चुकी है।

कंपनियों को मिले ये स्थान :

TRAI द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से 31 जनवरी 2021 तक की रिपोर्ट की भी जानकारी सामने आई है। TRAI के तजा आंकड़ो के अनुसार, 31 जनवरी 2021 तक दिल्ली में ग्राहकों का अनुपात (टेली-डेंसिटी) सबसे ज्यादा रहा। इन ग्राहकों में सबसे ज्यादा यूजर्स की बात की जाए तो पहले स्थान पर रिलायंस Jio, दूसरे पर Airtel और तीसरे पर वोडाफोन-आइडिया और पाचवें नंबर पर भारत की एक मात्र सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) है।

यूजर्स की संख्या :

  • रिलायंस Jio के यूजर्स का आंकड़ा सबसे ज्यादा यानि 35.03% था। इसके अलावा कंपनी ने जनवरी 2021 में कुल 19.50 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं।
  • Airtel के यूजर्स का आंकड़ा 29.62% है। यानी कंपनी ने कुल 58.90 लाख यानी जियो से तीन गुना ज्यादा नए ग्राहक जोड़े हैं। खबरों की मानें तो, इन ग्राहकों की संख्या में टाटा टेली सर्विसेस लिमिटेड के ग्राहकों को भी जोड़ दिया गया है।
  • वोडाफोन-आइडिया के यूजर्स का आंकड़ा 24.58% बढ़ा है।
  • सरकारी क्षेत्र की कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के यूजर्स का आंकड़ा 10.21% बढ़ा है।
  • MTNL के यूजर्स का आंकड़ा 0.28% बढ़ा है।

एक महीने में इंटरनेट के नए कनेक्शन :

आज भारत के कोने कोने में इंटरनेट पहुंच चुका है। इसी कड़ी में भारत में जनवरी 2021 के दौरान 75.76 करोड़ लोगों के पास ब्रॉडबैंड पंहुचा है। इनमें से 73.42 करोड़ लोगों को इंटरनेट की सुविधा मोबाइल फोन के माध्यम से मिली है। जबकि, एनी के पास वायर-कनेक्शन आधारित इंटरनेट पा रहे हैं। दिसंबर 2020 में 74.74 करोड़ लोगों के पास इंटरनेट था। यानी एक महीने के दौरान लगभग 1.36% वृद्धि हुई। इस मामले में भी रिलायंस Jio एनी कंपनियों से आगे ही रही है।