नई दिल्‍ली : खनन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी वेदांता रिसोर्सेज (Vedanta resources) ने तीन साल के दौरान भारत में 5 अरब डॉलर यानि 36,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के नए निवेश का ऐलान किया है। इसके जरिये कंपनी देश में कच्चे तेल और एल्यूमिनियम उत्पादन क्षमता में 50 फीसद की बढ़ोतरी करेगी। वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने देश के 1,000 गांवों का समग्र विकास करने के लिए अगले 5 साल में अतिरिक्त 5,000 रुपये निवेश करने की भी घोषणा की है।

अग्रवाल ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से देश में बिक्री को लेकर कुछ समस्याएं आई हैं, लेकिन निर्यात के मोर्चे पर कोई परेशानी नहीं है। कोरोना महामारी के पहले व दूसरे दौर में कंपनी ने सुरक्षा को सर्वोच्च वरीयता देते हुए उत्पादन प्रभावित नहीं होने दिया है। उन्होंने बताया कि कंपनी कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए भी कई तरह की तैयारियों में जुटी है।

कंपनी की तरफ से सामुदायिक विकास के तहत ग्रामीण विकास के मद में 5,000 करोड़ रुपये का कार्यक्रम चलाने का फैसला किया है। इस रकम का इस्तेमाल तकनीकी मदद से ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को को शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में उन्नत जीवन स्तर देने में किया जाएगा। साथ ही 1,000 गांवों में 20 लाख लोगों का टीकाकरण भी कराया जाएगा। स्वस्थ गांव अभियान सात करोड़ ग्रामीण युवाओं और दो करोड़ महिलाओं के जीवन-स्तर को बेहतर करेगा।