कॉ़लर आइडेंटिफिकेशन सर्विस चलाने वाली Truecaller की IPO से 11.6 करोड़ डॉलर हासिल करने की योजना है। कंपनी की लिस्टिंग स्वीडन में स्टॉकहोम एक्सचेंज पर होगी। इसमें नए शेयर्स जारी करने के साथ ही मौजूदा शेयरहोल्डर्स की ओर से ऑफर फॉर सेल शामिल होगा। ये शेयरहोल्डर्स अपने क्लास B शेयर्स बेचना चाहते हैं।

लिस्टिंग के बाद कंपनी के फाउंडर्स नामी जारिंगहैम और एलन मेमेदी के पास कंपनी के वोटिंग राइट्स का बड़ा हिस्सा रहेगा। इसका कारण इनके पास कंपनी के हाई वोट क्लास A शेयर्स हैं।

Truecaller के लिए भारत सबसे बड़ा मार्केट है। कंपनी देश में लगभग 20.5 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स होने का दावा करती है।

कंपनी का कहना है कि वॉट्सऐप और फेसबुक के बाद यह देश में तीसरा सबसे बड़ा कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म है।

Truecaller की शुरुआत 2009 में हुई थी। इसके 175 से अधिक देशों में 27.8 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। कंपनी के प्रमुख इनवेस्टर्स में सिकोइया कैपिटल, एटोमिको, क्लेनर पर्किंस और ओपन ओशन शामिल हैं। सिकोइया के पास पिछले वर्ष के अंत तक कंपनी में 19.9 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

कंपनी के स्वीडन, भारत और केन्या में ऑफिस हैं। यह फंड का इस्तेमाल ग्रोथ की कोशिशों, एक्विजिशंस और सामान्य कॉरपोरेट जरूरतों के लिए करेगी।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ने के साथ कंपनी के लिए यूजर्स की संख्या में भी वृद्धि हो रही है। इसकी सर्विस से धोखेबाजी करने वाले और स्पैम नंबरों से बचने में मदद मिलती है।