मुंबई : बीएसई और एनएसई सूचीबद्ध विकास लाइफ़केयर लिमिटेड ने अपने व्यवसाय और उत्पाद तथा उपभोक्ता प्रोफ़ाइल के विस्तार को आधार देते हुए कई नए व्यवसायों का आगाज़ किया है। अपनी ढाँचागत उत्पाद श्रृंखला में कंपनी ने भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग की पहल जल जीवन मिशन के तहत पेयजल के लिए खाद्य ग्रेड पाइपिंग प्रणाली की आपूर्ति में प्रवेश किया है। विकास लाइफ़केयर लिमिटेड  कंपनी ने पेयजल पाइपों, फिटिंग और बार के साथ बुनियादी ढांचे के उत्पादों को बनाना प्रारंभ किया है।  इस बारे में विकास लाइफ़केयर लिमिटेड के वाईस प्रेसिडेंट डॉ. एस के धवन ने बताया की  – पेयजल पाइपों में हम शुरुआती पहले तीन महीने में ही 75 मिलियन रुपए की बिक्री के साथ ऊंचाई को छू लिया है और हाल ही में हमारे हिस्से अक्टूबर 2021 में 50 मिलियन रुपए की एकल बिक्री का ऑर्डर आया जो हमें चालू वित्त वर्ष में पेयजल पाइपों और फिटिंग की 50 करोड़ रुपये की बिक्री को पूरा करने लक्ष्य को पाने के लिए प्रेरित करता है।साथ ही कंपनी जून 2021 से अब तक पहले ही स्टील बार में 240 मिलियन रुपए का राजस्व दर्ज करा चुकी है और स्टील बार के पहले ही साल के क्रियान्वयन में 500 मिलियन बिक्री के ठोस ऑर्डर के साथ मील का पत्थर हासिल कर लिया है।

कोविड -19 की पहली लहर के दौरान अपनी व्यावसायिक रणनीतियों में से एक को आगे बढ़ाते हुए कच्चे और तैयार काजू का व्यापार शुरू किया और एफएमसीजी और एग्रो सेगमेंट (कृषि क्षेत्र) में विस्तार दिखाया और उसके बाद इस व्यवसाय को और मजबूती देने के लिए कुछ अन्य कृषि उत्पादों जैसे चावल, दाल से संबंधित व्यापार को शुरू किया।

प्रीमियम काजू की घरेलू बिक्री पहले ही  520 मिलियन रुपए की बिक्री को पार कर चुकी है साथ ही चालू वित्त वर्ष में अब तक 50 मिलियन रुपये के प्रीमियम चावल के बराबर निर्यात ऑर्डर सफलतापूर्वक निष्पादित किए जा चुके हैं और इस तरह चालू वित्त वर्ष में एफएमसीजी एवं कृषि उत्पादों के व्यवसाय के 1200 मिलियन के निर्धारित लक्ष्य को पार करने की दिशा में बढ़ रहे हैं।

नाफेड (एनएएफ़ईडी) और होफेड (एचओएफ़ईडी) पैनल: खाद्य के क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ते हुए राष्ट्रीय भारतीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड – नाफेड) के साथ दुनिया भर के विभिन्न देशों में कृषि उत्पादों या वस्तुओं और लेखों के निर्यात का समझौता ज्ञापन किया है, कंपनी हाल ही में उत्तरप्रदेश सरकार के उद्यम पैनल उत्तरप्रदेश राज्य बागवानी सहकारी विपणन संघ (होफेड) के साथ स्वीकृत विक्रेता के रूप में पंजीकृत/सूचीबद्ध हुई है।

भूमि का अधिग्रहण: कृषि उत्पाद व्यवसाय के अपने दीर्घकालिक उद्देश्यों और पूर्वनिर्धारित व्यापार योजनाओं के अनुरूप और कई गतिविधियाँ जिनमें आधुनिक तकनीकों और सुविधाओं के विकास और उपयोग जैसे ग्रीन हाउस, कांच की संरचनाएं, सूक्ष्म सिंचाई और हाइड्रोपोनिक्स आदि उपज की आधुनिक तकनीकों और सुविधाओं के विकास और उपयोग के साथ खाद्य और फसल संरक्षण, खाद्य और फसल संवर्धन तथा भंडारण करते हुए कंपनी ने अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक यानी मार्च 2023 तक 100 -150 एकड़ कृषि योग्य भूमि लेने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ विभिन्न रणनीतिक स्थानों पर भूमि अधिग्रहण शुरू किया है।

पंरपरागत व्यवसाय श्रेणी, पेट्रोकेमिकल्स और केमिकल्स में, विकास लाइफकेयर लिमिटेड ने तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड के डेल-क्रेडियर (परिशोधी) एजेंट के रूप में चालू वित्तीय वर्ष के दौरान अब तक 1740 मीट्रिक टन पेट्रोकेमिकल्स की बिक्री हासिल की है।

पॉलिमरिक और रबड़ कंपाउंड श्रेणी में, कंपनी की तकनीकी टीम ने पॉली ओलेफिनिक इलास्टोमेर नामक एक और आयात प्रतिस्थापन सामग्री विकसित करने में सफलता हासिल की, जिसे पॉली ओलेफिनिक इलास्टोमर्स के विशेष ग्रेड के दुनिया के अग्रणी निर्माताओं जैसे एलजी, डॉव और ड्यू-पोंट ने पारंपरिक रूप से आयातित उत्पादों के प्रतिस्थापन के रूप में स्वीकार किया है; यह सफलता कंपनी को अतिरिक्त राजस्व सृजन और बेहतर लाभ सुनिश्चित करेगी।

अप-साइकिल्ड और रिसाइकल्ड पॉलिमर और रबर कंपाउंड्स श्रेणी में, विकास लाइफकेयर ने सफलतापूर्वक मल्टीलेयर प्लास्टिक (एमएलपी) को री-प्रोसेस/अप-साइकिल करने की तकनीक विकसित की है, जो उद्योग क्षितिज के तमाम पर्यावरणविदों और प्लास्टिक प्रोसेसरों के सामने किसी बुरे सपने की तरह रहा है।

कंपनी के पास अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास गतिविधियां हैं जिनमें तकनीकी और वाणिज्यिक धार (टेक्नो + कमर्शियल एज) बनाना शामिल है बौद्धिक संपदा में वृद्धि राजस्व और मुनाफे में मजबूत वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करती है। वीएलएल तकनीकी टीम ने “प्लास्टिक के कचरे को प्लास्टिक पैलेट और औद्योगिक अनुप्रयोगों की इंटरलॉकिंग टाइलों में पुनः संसाधित करने की अनूठी प्रक्रिया” विकसित की है, जो उत्पादों की व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा और तकनीकी रूप से उन्नत गुणवत्ता दोनों प्रदान करती है।