नई दिल्ली। इंतजार की घड़ियां समाप्त हुईं क्योंकि दुनिया का नं. 1 बिज़नेस रियलिटी शो – शार्क टैंक इंडिया भारत में अपने पहले सीज़न के लिए तैयार है, जो भारतीय उद्यमिता प्रणाली में नई जान फूंकेगा।

शार्क टैंक इंडिया ऐसे एंटरप्रेन्योर्स को एक सुनहरा मौका और एक मंच देगा, जिनके पास दिलचस्प बिज़नेस आइडियाज़, बिज़नेस प्रोटोटाइप्स या सक्रिय बिज़नेस हैं, जहां इस शो में अनुभवी बिज़नेस एक्सपर्ट्स यानी कि शार्क्स उनके आइडियाज़ का आकलन करेंगे। इस उत्साह को एक नई ऊंचाई पर ले जाते हुए और इस खास सवाल का जवाब देते हुए कि शार्क टैंक इंडिया के वो शार्क्स कौन हैं, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन ने सात शार्क्स की घोषणा की है।

आइए मिलते हैं उन शार्क्स से, जो इस शो में उभरते एंटरप्रेन्योर्स का मार्गदर्शन करेंगे, उनके आइडियाज़ में निवेश करेंगे और उन्हें एक विजन देंगे। यह शो यकीनन भारत में हलचल मचा देगा।

अशनीर ग्रोवर – ‘भारत पेके फाउंडर एवं मैनेजिंग डायरेक्टर : आईआईटी दिल्ली और आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व विद्यार्थी अशनीर ग्रोवर ‘भारत पे’ के फाउंडर एवं मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। अशनीर एक मंझे हुए प्रोफेशनल हैं, जिन्हें स्टार्टअप्स और बड़े संस्थानों के विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत रणनीति बनाने और जांची परखी एक्सपर्टीज़ देने का अनुभव है। अपना स्वयं का वेंचर – ‘भारत पे’ शुरू करने से पहले वे कोटक इन्वेस्टमेंट बैंक और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसी नामी कंपनियों का हिस्सा रह चुके हैं।

अशनीर ग्रोवर एक सक्रिय निवेशक हैं, जिन्होंने स्टार्टअप्स में 55 अलग-अलग निवेश किए हैं। वो यूएसए आधारित दो फंड्स – रिबिट कैपिटल और लेफ्ट लेन पार्टनर्स में भी एक निवेशक हैं। अशनीर धमाकेदार आइडियाज़ में निवेश करेंगे और भारत के उभरते एंटरप्रेन्योर्स का मार्गदर्शन करेंगे।

विनीता सिंहशुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ एवं कोफाउंडर : विनीता सिंह, शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ एवं को-फाउंडर हैं। शुगर कॉस्मेटिक्स भारत का सबसे तेजी से आगे बढ़ता ब्यूटी ब्रांड है, जिसने अपनी लॉन्च के 6 महीनों के अंदर ही 500 करोड़ रुपए की वार्षिक बिक्री दर्ज कर ली। 130 से ज्यादा शहरों में 35,000 से ज्यादा ब्रांडेड रिटेल आउटलेट्स और सभी लीडिंग ऑनलाइन स्टोर्स के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के साथ शुगर नई सदी के लोगों और ताजातरीन पीढ़ी के युवाओं का बेहद पसंदीदा ब्रांड बन गया है। विनीता आईआईटी मद्रास एवं आईआईएम अहमदाबाद की पूर्व छात्रा हैं। वे आयरनमैन ट्रायथलीट और कॉमरेड्स अल्ट्रामैराथनर भी हैं।

पीयूष बंसललेंसकार्ट (Lenskart.com) के फाउंडर एवं सीईओ : पीयूष बंसल आईवियर इंडस्ट्री में एक पैशनेट एंटरप्रेन्योर और एक एक्सपर्ट के रूप में एक स्थापित नाम बन चुके हैं। व्यावसायिक रणनीति बनाने और नए विचारों को शामिल करने की अपनी अनोखी क्षमता के साथ उन्होंने नवंबर 2010 में लेंसकार्ट (Lenskart.com) की नींव रखी थी। तब से ही दुनिया को एक विजन देने का मकसद लिए यह कंपनी सफलता के रास्ते पर आगे बढ़ रही है।

नमिता थापरएमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की एग्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर : फुकुआ स्कूल ऑफ बिज़नेस की पूर्व छात्रा एवं आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंटेंट नमिता थापर एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की एग्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। गाइडेंट कॉरपोरेशन, यूएसए में 6 साल बिताने के बाद नमिता बतौर सीएफओ एमक्योर में शामिल हो गईं और इस समय एमक्योर के भारत के बिज़नेस का नेतृत्व कर रही हैं। एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स एक ग्लोबल फार्मास्यूटिकल कंपनी है, जिसका हेडक्वार्टर पुणे में है और इस समूह का वार्षिक टर्नओवर 6000 करोड़ रुपए (750 मिलियन डॉलर) है। 10,000 से ज्यादा कर्मचारियों के साथ इस कंपनी ने 70 से अधिक देशों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। नमिता अनेक प्रतिष्ठित कॉरपोरेट अवॉर्ड्स से नवाजी जा चुकी हैं और महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने और भारत में यंग एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए लगातार असरदार काम कर रही हैं।

अनुपम मित्तलशादी डॉट कॉम (Shaadi.com) – पीपल ग्रुप के फाउंडर एवं सीईओ : अनुपम ने पीपल ग्रुप की स्थापना करके अपने उद्यमिता के सफर की शुरुआत की थी, जिसके अंतर्गत शादी डॉट कॉम (Shaadi.com), मकान डॉट कॉम (Makaan.com) और मौज मोबाइल जैसे व्यवसाय शुरू किए। आज यह ग्रुप देश के सबसे इनोवेटिव उपक्रमों में से एक माना जाता है। अपने इस रोल के अलावा अनुपम एक सक्रिय एंजल इन्वेस्टर भी हैं जिन्होंने ओला, बिग बास्केट, इंटरएक्टिव एवेन्यूज़, फारआई, ड्रुवा, क्विज़ेज़, प्रॉपटाइगर, डॉक्सऐप्प, रुपीक, पोर्टर, ट्रैल, लेट्सवेंचर, एनिमल, जुपिटर, ज़ेनी, चलो, रैपिडो, अग्निकुल, मोबिक्विक आदि कंपनियों समेत 200 से ज्यादा निवेश किए हुए हैं। बिज़नेस वीक द्वारा भारत के 50 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किए गए अनुपम, एंटरप्रेन्योरशिप एवं इनोवेशन को लेकर बड़े लगनशील हैं और अपनी इस समझ के लिए बखूबी पहचाने जाते हैं।

गज़ल अलग़मामाअर्थ की कोफाउंडर एवं चीफ मामा : एक कॉरपोरेट ट्रेनर से एक आर्टिस्ट एवं एंटरप्रेन्योर बनीं गज़ल अलग़ ने पैरेंटिंग के शुरुआती दौर को तनावमुक्त बनाने के उद्देश्य से मामाअर्थ की सह-स्थापना की थी। गज़ल खुद एक मिलेनियल हैं और नई सदी के लोगों की साइकोलॉजी एवं उनके पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स की जरूरतों को खूब समझती हैं। वो ऐसे प्रोडक्ट्स बनाने के लिए ग्राहकों के साथ मिलकर काम करती हैं, जो उनकी रोज की मुश्किलों को आसान बनाते हैं। गज़ल सभी के लिए जहरीले रसायनों से मुक्त, सुरक्षित एवं सर्टिफाइड उत्पादों के साथ, इस पृथ्वी को एक बेहतर और सुरक्षित जगह बनाने का व्यापक दृष्टिकोण रखती हैं। एक कॉरपोरेट ट्रेनर, एक आर्टिस्ट और एक मां की भूमिकाएं निभाने वालीं गज़ल बिल्कुल अलग तरह का हुनर रखती हैं, जिसकी मदद से उन्होंने इतने अनोखे तरीके से मामा अर्थ ब्रांड बनाया है।

अमन गुप्ताबोट के कोफाउंडर एवं चीफ मार्केटिंग ऑफिसर : दिल में लगन रखने वाले अमन एक सच्चे व्यवसायी हैं, जिन्हें ब्रांड स्थापित करना बहुत अच्छा लगता है। बोट के को-फाउंडर बनने से पहले अमन सिटी फाइनेंशियल, केपीएमजी और हरमन इंटरनेशनल (जेबीएल) से जुड़े हुए थे, जहां उन्होंने कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड्स के पोर्टफोलियो संभाले। ग्लोबल ब्रांड्स के साथ अलग-अलग रूप से काम करने के अनुभव ने उनमें व्यापक समझ और बाजार के अवसरों को पहचानने का हुनर विकसित किया। उन्होंने बाजार में बेहतरीन क्वालिटी के स्मार्ट, स्टाइलिश और ड्यूरेबल मोबाइल एवं ऑडियो असेसरीज की जरूरत को पहचाना और साल 2016 में बोट (पैरेंट कंपनी – इमैजिन मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड) को लॉन्च किया। अमन के नेतृत्व में बोट, स्थापित ग्लोबल ब्रांड्स के वर्चस्व वाले क्षेत्र में अपनी पैठ बना रहा है। बोट आज इंडिया का नंबर वन ईयरवियर ब्रांड बन गया है और एप्पल एवं सैमसंग के साथ दुनिया का 5वां सबसे बड़ा वियरेबल ब्रांड बनकर इस क्षेत्र में भारत को दुनिया के नक्शे पर स्थापित कर चुका है। अमन विभिन्न अवॉर्ड्स से नवाजे जा चुके हैं, जिनमें इकनॉमिक टाइम्स एवं बिज़नेस वीक बिज़नेस वर्ल्ड के 40 अंडर 40 अवॉर्ड, आईएएमएआई के सुपर 30 सीएमओ अवॉर्ड के साथ-साथ एंटरप्रेन्योर इंडिया का एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवॉर्ड शामिल हैं। उन्हें अपनी इंडस्ट्री में एक थॉट लीडर के रूप में भी जाना जाता है।

स्टूडियो नेक्स्ट के द्वारा प्रोड्यूस किए जा रहे शार्क टैंक इंडिया का प्रीमियर जल्द ही सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर होगा!