-120 % सालाना की दर्ज कर रहा ग्रोथ

नई दिल्ली। पेड़-पौधे किसे नहीं भाते। घर हो या ऑफिस, पौधे तो होने ही चाहिए। आजकल इसकी एक वजह प्रदूषित हवा भी है, जिसकी वजह से लोग अपने घर और वर्कप्लेस पर हवा को साफ करने वाले पौधे रखने लगे हैं। वैसे तो हमें पौधे, नर्सरी में जाकर लेने पड़ते हैं लेकिन अब बदलते वक्त के साथ इन्हें ऑनलाइन भी ऑर्डर किया जा सकता है। ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म है उगाऊ डॉट कॉम (ugaoo.com)।

उगाऊ डॉट कॉम एक होम गार्डेनिंग और हाउसप्लांट स्टार्टअप है। हाल ही में इस स्टार्टअप ने 15 करोड़ रुपये जुटाए हैं। फंडिंग करने वालों में डीएसजी कंज्यूमर पार्टनर्स और आरपीजी वेंचर्स शामिल हैं। आरपीजी वेंचर्स, हर्ष गोयनका की चेयरमैनशिप वाली आरपीजी एंटरप्राइजेज (RPG Group) की वेंचर कैपिटल आर्म है। आरपीजी एंटरप्राइजेज को आरपीजी ग्रुप के नाम से भी जाना जाता है। हर्ष गोयनका ने भी हाल ही में अपने एक ट्वीट के जरिए सूचना दी कि उनकी कंपनी ने उगाऊ डॉट कॉम में निवेश किया है।

कहां की कंपनी और किसने की शुरू : उगाऊ डॉट कॉम पुणे की कंपनी है। उगाऊ डॉट कॉम की स्थापना साल 2015 में सिद्धांत: भालिंगे ने की थी। वह बीज और कृषि के व्यवसाय में लगे परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनकी पारिवारिक कंपनी 130 साल पुरानी ‘नामदेव उमाजी एग्रीटेक’ है। नामदेव उमाजी भारत की पहली बीज कंपनी है, जो 1885 में मुंबई के बायकुला सब्जी बाजार की एक छोटी दुकान से शुरू हुई थी। सिद्धांत ने कैलिफोर्निया स्टेट पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी से लैंडस्केप आर्किटेक्चर में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल की है।

200 लोगों की है टीम : Ugaoo की टीम 200 लोगों की है। इसकी नर्सरी तालेगांव में है और पुणे व मुंबई में डिस्पैच सेंटर हैं। उगाऊ की टीम में हॉर्टी कल्चरल एक्सपर्ट, लॉजिस्टिकल मास्टरमाइंड्स, डिजाइन सुपरस्टार्स, मैनेजमेंट सुपरहीरोज और वर्कर शामिल हैं। एक बयान के अनुसार, कंपनी प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर लाइव इनडोर प्लांट्स, प्लांटर्स, किचन गार्डन सीड्स और प्लांट केयर उत्पादों जैसी सेवाओं की पेशकश करके सालाना 120 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज कर रही है।

​कैसे इस्तेमाल होगा जुटाया गया फंड : भालिंगे ने कहा, “हमारी योजना बेंगलुरु, दिल्ली और कोलकाता में हब व गार्डन सेंटर के साथ अपनी क्षेत्रीय उपस्थिति बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय प्लांट कंपनियों के साथ सहयोग करने में इस फंड का इस्तेमाल करने की है।” कंपनी के पास पहले से ही दो अनुभव स्टोर हैं और अगले साल के अंत तक हर महीने कम से कम 5 लाख पौधों का उत्पादन करने की योजना है। पिछले 6 सालों में Ugaoo ने 10 लाख से भी ज्यादा ऑर्डर पूरे किए हैं। उन्होंने कहा कि 2025 तक घरेलू बागवानी उद्योग के 50 फीसदी सालाना की ग्रोथ रेट के साथ 4 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।