नई दिल्ली। एक फरवरी 2022 को केंद्र सरकार बजट पेश करेगी। 2022-23 के केंद्रीय बजट से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को दो सत्रों में विभिन्न उद्योगों के स्टेक होल्डर के साथ बजट पूर्व परामर्श के तहत चर्चा करेंगी। पहले सत्र में वित्तमंत्री सर्विस एंड ट्रेड सेक्टर के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगी। वहीं अगला सत्र उद्योग, बुनियादी ढांचे और जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों के साथ होगा।

अधिकारियों के मुताबिक बैठकें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक वर्चुअल तरीके से होगी और आगामी आम बजट 2022-23 के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगी। वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, “केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी आम बजट 2022-23 के संबंध में 17 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में 2 सत्रों में विभिन्न क्षेत्रों के हितधारकों के साथ बजट पूर्व परामर्श की अध्यक्षता करेंगी।”

केंद्रीय बजट पेश करना केंद्र सरकार का एक अनिवार्य कार्य है, क्योंकि यह समय-समय पर केंद्र सरकार की आय और व्यय का अनुमान प्रदान करती है। अगले साल का बजट कोरोनोवायरस (कोविड -19) महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था में धीरे-धीरे ठीक होने की पृष्ठभूमि में आएगा। इसे 1 फरवरी को संसद के बजट सत्र की पहली छमाही के दौरान पेश किए जाने की संभावना है, जो आमतौर पर हर साल जनवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू होता है।

बजट पेश करने से कुछ महीने पहले वित्त मंत्री बजट पूर्व परामर्श के हिस्से के रूप में विभिन्न शिकायतों और चिंताओं को सुनने के लिए विशेषज्ञों और विभिन्न हितधारक समूहों के साथ परामर्श करती हैं। गुरुवार को निर्मला सीतारमण ने बजट 2022-23 के लिए बुनियादी ढांचे और वित्तीय क्षेत्र के सम्मानित लोगों से मुलाकात की।