नई दिल्ली: सोनी FE 20-70mm F4 G (मॉडल – SEL2070G) के साथ लेंस की स्टैंडर्ड ज़ूम श्रेणी को फिर से परिभाषित कर रहा है, जो उल्लेखनीय रूप से कॉम्पैक्ट अल्ट्रा-वाइड 20-70 mm ज़ूम रेंज, हल्के फुल-फ्रेम लेंस, सम्पूर्ण ज़ूम रेंज में कांस्टेंट F4 एपर्चर का दावा करता है। असरदार G लेंसTM इमेज क्वालिटी, हाई स्पीड वाली सटीकता और ट्रैकिंग AF और अधिकतम गतिशीलता और ऑपरेबिलिटी के लिए एक स्मार्ट डिजाइन के साथ, यह नया लेंस ढेरों अलग-अलग तरह के क्रिएटर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है। FE 20-70mm F4 G अलग-अलग तरह के कंटेंट को कैप्चर करने के लिए एकदम सही विकल्प है, जैसे व्लॉगिंग और मूवी प्रोडक्शन से लेकर पोर्ट्रेट और लैंडस्केप के स्टिल शॉट्स।

सोनी इंडिया के डिजिटल इमेजिंग हेड मुकेश श्रीवास्तव कहते हैं कि “FE 20-70mm F4 G, लेंसों की स्टैंडर्ड ज़ूम कैटेगरी को नए सिरे से परिभाषित करेगा। यह लेंस 20 mm से 70 mm तक की अल्ट्रा-वाइड ज़ूम रेंज प्रदान करता है जो नए ज़माने के कंटेंट क्रिएटर्स को काफी वर्सटाइल, बढ़िया इमेजरी और उच्च-स्तरीय संचालन क्षमता प्रदान करेगा।”

  1. कॉम्पैक्ट और हल्का नया मानक ज़ूम अल्ट्रा-वाइड 20-70 mm​ कवर करता है

बेमिसाल अल्ट्रा-वाइड 20 mm से 70 mm ज़ूम रेंज और कांस्टेंट F4 एपर्चर सहित, FE 20-70mm F4 G खासतौर पर कॉम्पैक्ट, हल्के लेंस के साथ बेहतरीन ऑप्टिकल परफॉर्मेंस देता है, जिसके लिए Sony के नवीनतम लेंस डिज़ाइन और XD (एक्सट्रीम डायनामिक) लीनियर मोटर्स टेक्नोलॉजी का शुक्रिया। एक कॉम्पैक्ट मिररलेस बॉडी के साथ कंबाइंड, यह लेंस हर एक फोकल लंबाई पर तकरीबन किसी भी पोजीशन में शानदार इमेज क्वालिटी दे सकता है। यह कम से कम उपकरणों के साथ शूटिंग करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। जूम रेंज का अल्ट्रा-वाइड 20 mm अंत 16:9 या 2.35:1 एस्पेक्ट रेशियो के साथ वीडियो शूट करते समय वाइड एंगल व्यू बनाए रखना संभव बनाता है।

  1. G Lens लोगो के साथ लगातार गजब की इमेज क्वालिटी

नया FE 20-70mm F4 G चौका देने वाली इमेज क्वालिटी और शानदार बोकेह प्रदान करता है जो G लेंस लोगो के साथ पूरी तरह से मैच करता है।Sony की नवीनतम तकनीक वाला नया लेंस गजब का कॉम्पैक्ट है और हल्के लेंस में आता है जो अनोखी G Lens इमेज क्वालिटी का दावा करता है। दो AA (एडवांस एस्फेरिकल) एलिमेंट्स एक एस्फेरिकल एलिमेंट, तीन ED (एक्स्ट्रा-लो डिस्परशन) ग्लास एलिमेंट और एक ED एस्फेरिकल एलिमेंट के साथ, इस लेंस का काफी मॉडर्न ऑप्टिकल डिजाइन और एक साथ रंग संबंधी सुधार करता है और सम्पूर्ण ज़ूम रेंज में काफी हाई ऑप्टिकल परफॉर्मेंस के लिए स्फेरिकल अबेरेशन भी है। बेजोड़ कंट्रास्ट और स्पष्टता के लिए ऑप्टिमाइज्ड कोटिंग्स इस बेहतर ऑप्टिकल डिजाइन में हाई फ्लेयर और घोस्ट रेजिस्टेंस शामिल करते हैं।खूबसूरत बोकेह फुल-फ्रेम इमेज सेंसर के साथ पाया जा सकता है और इसे 9-ब्लेड सर्कुलर अपर्चर और इष्टतम ट्यून किए गए स्फेरिकल अबेरेशन और बढ़ाया जाता है। इन सब से असरदार, यादगार इमेजरी बनाने में मदद मिलती है।

FE 20-70mm F4 G की शॉर्ट रेंज फोकसिंग डिस्टेंस, ज़ूम रेंज काम करने के लिए बेहतरीन एंगल देते हुए (AF का उपयोग करते समय 0.3 मीटर वाइड एंड और 0.25 मीटर टेलीफ़ोटो एंड पर) छोटे फूलों जैसी चीज़ों की तरफ रोटेट करना आसान बनाती है। डायनामिक, विस्तृत क्लोज़-अप के लिए अधिकतम मैग्निफिकेशन 0.39x है।

  1. स्टिल और वीडियो के लिए कैमरा AF परफॉर्मेंस को अधिकतम करता है

लेंस का फोकस समूह Sony के दो नवीनतम XD लीनियर मोटर्स द्वारा संचालित है, जो तेज, शांत, कम वाइब्रेशन फोकस ड्राइव के लिए हाई थ्रस्ट देता है। पिछले मॉडल के मुकाबले थ्रस्ट दक्षता में काफी सुधार हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप AF गति में 60% तक की वृद्धि हुई है, और क्योंकि पिछले मॉडल की तुलना में ट्रैकिंग प्रदर्शन में लगभग 2 गुना सुधार हुआ है, घूमती हुई चीज़ों को लगातार विश्वसनीयता और सटीकता से ट्रैक किया जाता है। AlphaTM 1 बॉडी वाले 30 फ्रेम प्रति सेकंड तक तेजी से घूमती हुई चीज़ों की लगातार शूटिंग करते समय विश्वसनीय ट्रैकिंग प्राप्त होती है और उच्च फ्रेम दर पर वीडियो शूट करते समय आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं।

  1. बढ़िया इमेजरी के लिए डिज़ाइन किया गया वीडियो परफॉर्मेंस

FE 20-70mm F4 G में नवीनतम लेंस तकनीक है, जो ज़ूमिंग के दौरान फ़ोकस ब्रीदिंग को कम करने के साथ-साथ फ़ोकस और एक्सियल शिफ्ट को कम करती है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उच्चतम गुणवत्ता वाली इमेज कैप्चर की गई हैं। एडवांस XD लीनियर मोटर्स और एक नई विकसित एपर्चर यूनिट के साथ फिल्मों की शूटिंग करते समय इस लेंस को सावधानीपूर्वक शांति से ऑपरेट करने के लिए भी डिजाइन किया गया है जो शोर और वाइब्रेशन को आश्चर्यजनक रूप से कम करता है।

AlphaTM सीरीज़ के कैमरों का एक्टिव मोड इमेज स्टेबिलाइज़ेशन, FE 20-70mm F4 G ज़ूम रेंज के अल्ट्रा-वाइड 20 mm अंत में अत्यधिक प्रभावी है, जो वाइड एंगल व्यू बनाए रखते हुए उत्कृष्ट इमेज स्टेबिलाइज़ेशन प्रदर्शन परफॉर्मेंस देता है। यह खासतौर पर चलने के दौरान स्मूथ, स्थिर हैंडहेल्ड फुटेज की शूटिंग के लिए उपयोगी हो सकता है।हाई-रिज़ॉल्यूशन वाली 4K या 8K मूवी शूट करते समय फ़ोकस खासतौर पर अहम होता है। यह आसानी से सटीक फोकस प्राप्त करने और तेजी से चलने वाले विषयों को सुचारू रूप से ट्रैक करने के लिए AlphaTM सीरीज़ कैमरा बॉडीज़ के साथ काम करता है, दो उच्च-जोरदार XD रैखिक मोटर्स और एक कॉम्पैक्ट, हल्के लेंस में हाई लेवल कंट्रोल सिस्टम के लिए शुक्रिया। अकेले शूटिंग करते समय कैमरे पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता एक बड़ा लाभ हो सकती है।लीनियर रिस्पांस MF यह सुनिश्चित करता है कि मैन्युअल रूप से फ़ोकस करते समय सीधे और लीनियर रूप से सूक्ष्म नियंत्रण पर प्रतिक्रिया करता है और एक स्वतंत्र एपर्चर रिंग प्रत्यक्ष, सहज एपर्चर कंट्रोल प्रदान करता है।

  1. किसी भी वातावरण के लिए उच्च-स्तरीय ऑपरेबिलिटी और विश्वसनीयता

नए FE 20-70mm F4 G के स्वतंत्र फ़ोकस, ज़ूम और एपर्चर रिंग्स में वीडियो रिकॉर्ड करते समय अधिकतम बहुमुखी प्रतिभा के साथ-साथ शूटिंग के दौरान पूरे कंट्रोल के लिए अनुकूलित व्यास, चौड़ाई और पोजिशनिंग का फीचर है। ​​कस्टमाइजेबल फोकस होल्ड बटन आसान पहुंच और सुविधाजनक कंट्रोल के लिए दो जगहों पर दिए गए हैं। लेंस के किनारे पर फोकस मोड स्विच ऑटोफोकस और मैन्युअल फोकस के बीच स्विच करना संभव बनाता है ताकि शूटिंग की बदलती पोजिशन को जल्दी से अडॉप्ट किया जा सके। हालांकि लेंस एक अल्ट्रा-वाइड-एंगल है, यह लेंस के किनारे पर सर्कुलर पोलराइज़िंग फिल्टर्स के साथ संगत है, इसलिए यूज़र के पास क्रिएटिविटी के लिए पूरा कंट्रोल होता है। शूटिंग के दौरान अनचाहे बदलावों को रोकने के लिए इसमें आइरिस लॉक स्विच भी शामिल है।आखिरकार, FE 20-70mm F4 G में धूल और नमी प्रतिरोधी डिज़ाइन है और फ्रंट लेंस तत्व में एक फ्लोरीन कोटिंग है जो उंगलियों के निशान, धूल, पानी, तेल और अन्य दूषित चीजों को दूर रखती है।

कीमत और उपलब्धता

FE 20-70mm F4 G सभी Sony Centers, Alpha Flagship स्टोर्स, Sony के अधिकृत डीलर्स, ईकॉमर्स वेबसाइट्स (Amazon और Flipkart) पर और पूरे भारत में प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर 2 फरवरी 2023 से उपलब्ध होंगे।

 

Model Best Buy (in Rs.) Availability
FE 20-70mm F4 G Lens 124,990/- 2nd Feb 2023 onwards.