इंदौर: मिलेट्स के प्रसिद्ध ब्रांड कुकरीजॉकी ने राष्ट्रीय स्तर की कुकरीजॉकी मिलेट्स व्यंजन प्रतियोगिता के आयोजन की घोषणा की, जिसमें 100 से अधिक मिलेट से बनी रेसिपी को पुरस्कृत किया जाएगा।

मिलेट्स का एशिया सहित दुनिया के कई हिस्सों में छोटे बीज वाले अन्न के रूप में उपयोग किया जाता है। यह ग्लूटेन मुक्त तो होता ही है, साथ ही फाइबर, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक इम्यून तत्वों से भरपूर होता है। मिलेट्स का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है, जिसमें दलिया, सूप, सलाद, रोटी आदि शामिल हैं। इन्हें चावल या अन्य अनाजों की तरह उबालकर या भाप में पकाकर भी पकाया जा सकता है।

कुकरीजाॅकी मिलेट्स रेसिपी कांटेस्ट एक रोमांचक पहल है जो खाने की स्वस्थ आदतों को बढ़ावा देती है और रसोई में रचनात्मकता को प्रोत्साहित करती है। भोजन के प्रति उत्साही लोगों के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने और अपने प्रयासों के लिए पहचाने जाने का यह एक शानदार अवसर है।

कुकरीजॉकी मिलेट्स के निर्माता साबु ट्रेड, सेलम के चैयरमेन श्री गोपाल साबु ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 में आहार में गुणवत्तायुक्त विविधता लाने के लिए पोषक मिलेट्स का उपयोग कर घर घर में मिलेट के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जिसमें 150, 100 और 70 ग्राम के तीन चांदी के मैडल तथा 100 गिफ्ट हैम्पर पुरस्कार के रूप में दिए जायेंगे।

श्री साबु ने बताया कि भोजन बनाने, खाने और खिलाने के शौक़ीन लोगों के लिए अपने पाक कौशल का प्रदर्शन करने और स्वस्थ खाने की आदतों को बढ़ावा देने का एक शानदार अवसर है। यह कुकरीजॉकी ब्रांड द्वारा पोषक मोटे अनाजों से होने वाले स्वास्थ्यकर लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने और मिलेट को अपने दैनिक आहार में हर दिन शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करने का भी एक मौका है।

कुकरीजॉकी मिलेट्स रेसिपी कांटेस्ट में भाग लेने के लिए प्रतियोगी की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिये। यह प्रतियोगिता अखिल भारतीय है, अत: भारत में किसी भी क्षेत्र से अपने किराना दूकान से फार्म ले कर अथवा क्षेत्र में उपलब्ध न होने पर वेबसाइट https://bit.ly/3Fe81Mb लिंक से हिंदी में आवेदन तथा नियम सम्बन्धी जानकारी व फार्म का पीडीएफ़ डाउनलोड कर सकते हैं। व्यंजन बना कर प्रतियोगी https://forms.gle/RuByH7QJYTaQ5vBi9 ऑनलाइन फार्म भर कर भी प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। यदि देश के किसी भी क्षेत्र में कुकरीजाॅकी मिलेट्स अनुपलब्ध हैं तो https://sabuonline.com पर आर्डर कर आनलाइन (पाँचों में से कोइ एक या पाँचों प्रकार की मिलेट) मँगा कर भी प्रतियोगिता में भाग लिया जा सकता है।

कुकरीजॉकी मिलेट्स रेसिपी कांटेस्ट में भाग लेने में रुचि रखने वाले प्रतियोगियों को पहले दौर में अपनी किचन में कुकरीजॉकी मिलेट्स से (कम से कम 70% मिलेट के प्रयोग वाले) बने व्यंजन बना कर, उसका फोटो खींचकर, रेसिपी (बनाने के तरीके) के साथ कम्पनी को अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2023 तक भेजनी होगी। प्रतियोगिता में कुकरीजॉकी (पांच वैरायटी- भगर, कोदरा, कंगनी, झंगोरा व रागी मिलेट) से बने व्यंजन ही स्वीकार किये जायेंगे।

दूसरे राउंड में प्रतियोगियों को 6 मइ 2023 को अग्रसेन भवन, स्नेह नगर, इन्दौर में चयनकर्ताओं के पैनल के सामने अपनी व्यंजन डिश प्रस्तुत करनी होगी, जहाँ स्वाद, रचनात्मकता और न्यूट्रिशन वैल्यू के आधार पर पकवान का मूल्यांकन कर पुरस्कृत किया जायेगा। सभी प्रतिभागीयों को इ-सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जायेगा। विजेताओं के नाम पूरे भारत में कुकरीजाॅकी मिलेट एक्सपर्ट के रुप में प्रकाशित व सम्मानित किये जायेंगे।

[ प्रतियोगिता आवेदन पत्र ]

प्रतियोगी का नाम __________________
प्रतियोगी की उम्र ___________________
बनाये गये व्यंजन का नाम __________________
प्रतियोगी का मोबाइल नम्बर________________
प्रतियोगी का पूरा पता __________________
शहर का नाम ____________________
राज्य ______________________

उपरोक्त फार्म भर कर साथ में (1) व्यजनं की फोटो , (2) व्यजनं बनाने की पूरी विधि और सामग्री का विवरण, (3) अपनी फोटो तथा(4) व्यजनं बनाने में लिया गया कुकरी जाॅकी मिलेट का खाली पकैेट का फोटो संलग्न कर डाक या काॅरियर से साबु ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड, सेलम 636302, तमिलनाॅड के पते पर 15 अप्रैल 2023 तक पहूुँच जाये, जैसा भेज देवें। अधिक विवरण के लिये https://bit.ly/3Fe81Mb लिंक पर आनलाइन देखें।

प्रतियोगी के हस्ताक्षर