भारत की प्रमुख कम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर, भारती एयरटेल (“एयरटेल”) ने 5जी कनेक्टेड एम्बुलेंस तैयार करने के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स और सिस्को के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने के तरीके को बदल कर आपातकालीन स्थितियों में लोगों की जान बचाने में सहायक सिद्ध होगी। दूरसंचार विभाग द्वारा एयरटेल को आवंटित 5जी ट्रायल स्पेक्ट्रम के माध्यम से बेंगलुरु में यह प्रदर्शन किया गया।

कस्टम तरीके से डिज़ाइन की गई अत्याधुनिक 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस नवीनतम चिकित्सा उपकरण, रोगी निगरानी अनुप्रयोगों और टेलीमेट्री उपकरणों से लैस है, जो वास्तविक समय में रोगी के स्वास्थ्य डेटा को अस्पताल तक पहुंचाते हैं।  इसके अलावा, यह ऑनबोर्ड कैमरा, कैमरा-आधारित हेडगियर और पैरामेडिक स्टाफ के लिए बॉडीकैम से भी लैस है, यह सभी अल्ट्रा-फास्ट और लो लेटेंसी एयरटेल 5 जी नेटवर्क से जुड़े रहते हैं। आने वाले समय मे इसमें एआर/वीआर जैसी तकनीकों का भी समावेश किया जाएगा।

जब एक रोगी गंभीर हालत में अस्पताल के रास्ते में होता है और हर सेकंड महत्वपूर्ण होता है, ऐसे में 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस अस्पताल के एक इमरजेंसी कक्ष के विस्तार के रूप में कार्य करती है और निम्नलिखित सुविधाएं करती है: