नई दिल्ली: भारती एयरटेल, भारत की प्रीमियम कम्युनिकेशन सॉल्यूशन प्रोवाइडर है। फ्रॉस्ट एंड सुलिवन की रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल भारत के तेजी से बढ़ते एंटरप्राइज आईओटी सेगमेंट में मार्केट लीडर के रूप में उभरा है।

फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के कंसल्टेंट (इंफर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी प्रेक्टिस) अभिनव कुमार ने कहा, ’इंटरनेट ऑफ थिंग्स तकनीक इंटरप्राइजेस को बुद्धिमान और डेटा चलित बनान में मदद कर रही है। मुख्य साझेदारियों, नए आईओटी प्लेटफार्म्स और परामर्श के रास्ते आईओटी प्रोवाइडर उद्योगों को आईओटी सॉल्यूशन अपनाने में मदद कर रहा है। भारतीय आईओटी मार्केट सी.वाय. 2020 से सी.वाय. 2023 तक 8.8% की सीएजीआर दर से बढ़ने की उम्मीद है। फ्रॉस्ट एंड सुलिवन की हालिया एंटरप्राइज मोबाइल सर्विस रिपोर्ट क्वार्टर-4 वित्तवर्ष 2020-21 (जनवरी 2021- मार्च 2021) के मुताबिक, एयरटेल सेलुलर आईओटी सेक्टर में मार्केट लीडर के तौर पर उभरा है।’

एयरटेल आईओटी एक एंडटूएंड प्लेटफार्म है, जो अति सुरक्षित और असीमित आकार में करोड़ों डिवाइस और एप्लीकेशन की कनेक्टिविटी सुनिश्चित करता है। इसका कारण एयरटेल का मजबूत 5G नेटवर्क है, जो एयरटेल ई-सिम का इस्तेमाल करके NB-IoT, 4G और 2G को  अभिनियोजित करने का विकल्प देता है। इसमें एक कस्टमाइज किया जा सकने वाला तंत्र है, जो उद्यमों को उनके मौजूदा काम के प्रवाह में शामिल संसाधन के साथ जोड़ने, एकत्रित करने और डेटा का विश्लेषण की प्रक्रिया को व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। इसके साथ होती है एयरटेल टेल्को ग्रेड की सुरक्षा की गारंटी।

दैनिक बिजनेस संचालन में आईओटी ईकोसिस्टम को तत्काल अपनाने के साथ ही एयरटेल बिजनेस ने ग्राहकों की तकलीफों को दूर करने, बिजनेस की वैल्यू बढ़ाने के लिए इंडस्ट्री के विशेष उपयोग से जुड़े मामलों को सफलतापूर्वक विकसित किया है। इसने आईओटी बाजार में प्रतिस्पर्धियों के बीच रणनीतिक तौर पर अंतर पैदा किया है।