-इससे पूर्व इन गांवों में बैंकिंग सेवाएं नहीं या दूरदराज स्थित थीं

जयपुर। एयरटेल पेमेंट्स बैंक राजस्थान के वित्तीय समावेशन में योगदान के लिए दूरदराज इलाकों में स्थित गांवों की तरफ कदम बढ़ाते हुए तेजी से विस्तार कर रहा है, ताकि बैंकिंग सेवाओं को इन गांवों तक पहुंचाया जा सके, जहां ये नहीं थीं या दूरदराज स्थित थीं।

6,800 से अधिक दूरदराज गांव अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक के आस-पास स्थित बैंकिंग प्वाइंट्स के माध्यम से वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम हैं। इससे पहले इन गांवों के अधिकांश निवासियों के पास कोई बैंक खाता नहीं था अथवा उन्हें नजदीकी बैंक शाखा तक पहुंचने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी।

इन गांवों और इनके आसपास एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बैंकिंग प्वाइंट की मदद से वित्तीय सेवाएं अब निवासियों के करीब उपलब्ध हैं। इन गांवों में 34,000 से अधिक ग्राहकों का बैंक में बचत खाता है। इन बैंकिंग प्वाइंट्स के माध्यम से ग्राहक आधार सक्षम भुगतान,  इंश्योरेंस व सरकारी पेंशन योजना जैसी कई वित्तीय सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक राजस्थान में न्यूनतम बैंकिंग सुविधाओं वाली आबादी को घर बैठे सेवाएं प्राप्त कराने के लिए एक मजबूत बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है। एयरटेल पेमेंट्सबैंक राजस्थान भर में फैले 29,500 से अधिक बैंकिंग प्वाइंट्स के नेटवर्क के माध्यम से सुविधाजनक डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर गणेश अनंतनारायणन ने कहा “एयरटेल पेमेंट्स बैंक सुव्यवस्थित ढंग से बैंकिंग सेवाओं को ग्रामीण इलाकों तक ले जाकर देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। हमें राजस्थान के इन दूरदराज गांवों को सक्षम बनाने और उन तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाने में प्रसन्नता हो रही है। हमारी बैंकिंग सेवाएं पेपरलेस हैं और आस-पास के इलाकों में स्थित हमारेबैंकिंग केंद्रों तक पहुंचना बेहद सुगम है।”