ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एमेजॉन ने भारत में इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी एक्सेलरेटर (आईपी एक्सेलरेटर) प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है. इसके तहत सेलर्स, जो ब्रांड मालिक भी हैं, को आईपी एक्सपर्ट्स तथा लॉ कंपनियों से सेवाओं तक पहुंच उपलब्ध होगी. एक बयान में कहा गया है कि छोटे और मध्यम आकार सहित, ये सेलर एमेजॉन.इन और ग्लोबल लेवल पर एमेजॉन की वेबसाइट पर इन आईपी लॉ कंपनियों के सहयोग से ट्रेड मार्क को संरक्षित कर सकेंगे अपने ब्रांड की सुरक्षा कर सकेंगे और किसी तरह के उल्लंघन से बचाव कर सकेंगे.

एमेजॉन की टेक्निकल वॉइस प्रेसीडेंट, ब्रांड प्रोटेक्शन मैरी बेथ वेस्टमोरलैंडने कहा कि आईपी एक्सेलरेटर प्रोग्राम अमेरिका, यूरोप और कनाडा में पहले से उपलब्ध है. वेस्टमोरलैंड ने कहा, ‘‘हम इस प्रोग्राम का लाभ भारतीय कंपनियों को उपलब्ध कराकर काफी खुश हैं. हमारे इस प्रोग्राम के जरिये कंपनियां अपनी इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी का प्रोटेक्शन कर सकती है. इससे सभी के लिए बेहतर खरीदारी अनुभव सुनिश्चित होता है.’’

उन्होंने कहा कि आईपी एक्सेलरेटर को अमेरिका में 2019 में शुरू किया गया था. उसके बाद से इस प्रोग्राम का विस्तार यूरोप, जापान, कनाडा, मेक्सिको और अब भारत में किया गया है.

एक्सेलेरेटर प्रोग्राम से ब्रांड के मालिकों को मिलेगा फायदा 

एमेजॉन के इस इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) एक्सेलेरेटर प्रोग्राम से ऐसे सेलर्स की मदद करेगा जो ब्रांड के मालिक भी हैं और भरोसेमंद इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी एक्सपर्ट्स और कानून फर्मों से सेवाओं तक आसानी से पहुंच सकते हैं. एमेजॉनडॉटइन और एमेजॉन वेबसाइटों पर वैश्विक स्तर पर ट्रेडमार्क सुरक्षित करने और अपने ब्रांड की सुरक्षा करने और उल्लंघन से निपटने में मदद करने के लिए व्यवसाय इन आईपी कानून फर्मों के साथ जुड़ना चुन सकते हैं.

एमेजॉन इंडिया के डायरेक्टर (एमएसएमई और सेलिंग पार्टनर एक्सपीरियंस) प्रणव भसीन ने कहा, हम भारत में आईपी एक्सेलेरेटर प्रोग्राम लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं. इसके जरिये लाखों सेलर्स, विशेष रूप से नए ब्रांड्स के साथ छोटे और मध्यम आकार के सेलर्स को आईपी सुरक्षा स्थापित करने में मदद मिलती है.

उन्होंने कहा, आज, भारत में एमेजॉन पर 8.5 लाख से ज्यादा सेलर रजिस्टर्ड हैं और हम उन्हें बढ़ने में मदद करने के लिए नए टूल, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.