Associates Prudential's Funds' Democratic Performance Continues

भोपाल : नया निवेश विकल्प तलाशने वाले निवेशकों के लिए हाइब्रिड फंड का विकल्प बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है जो लंबी अवधि में पूंजी निर्माण करते हुए अस्थिरता से सुरक्षा दे सकता है। एक ही पोर्टफोलियो में विविध परिसंपत्ति श्रेणियों को मिलाकर, हाइब्रिड फंड कई अलग-अलग क्षेत्रों के बेहतरीन को एक साथ लेकर आता है। हाइब्रिड फंड्स खुदरा निवेशकों के लिए बेहद बहुत जरूरी अलग-अलग तरह के निवेश विकल्प मुहैया कराते हैं।

पिछले कई महीनों से बाजार विशेषज्ञ इक्विटी में नए फंड लगाने के इच्छुक निवेशकों के लिए हाइब्रिड फंड की अनुशंसा कर रहे हैं। उनका मानना है कि भारत के मजबूत व्यापक आर्थिक संकेतकों के बावजूद, मौजूदा बाजार मूल्यांकन सस्ता नहीं है। ऊंचे मूल्यांकन को देखते हुए सावधानी बरतते हुए संभावित जोखिम की स्थिति को स्वीकार करना चाहिए।

हाइब्रिड रणनीतियों की सुंदरता यह है कि यह अलग-अलग निवेशकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं, जिसमें जोखिम उठाने वाले निवेशक, वित्तीय लक्ष्य और निवेश अवधि वाले निवेशकों की श्रेणी शामिल हैं। पिछले कुछ वर्षों में, हाइब्रिड क्षेत्र में अग्रणी नामों में से एक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड रहा है, जिसने  समय पर परिसंपत्ति आवंटन कॉल के साथ अपनी एक जगह बनाई है। पूंजी निर्माण के मामले में देखा जाए तो सभी श्रेणियों में इसकी पेशकशें शीर्ष प्रदर्शन करने वाली साबित हुई हैं।

कैटेगरी – एग्रेसिव हाइब्रिड : इस श्रेणी की स्कीम कम से कम 65% इक्विटी में और शेष 20-35% डेट में निवेश करती है। यह अपेक्षाकृत अधिक जोखिम लेने की क्षमता वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त विकल्प है। इस श्रेणी में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इक्विटी एंड डेट फंड ने 3 साल की अवधि में 25.88% सीएजीआर और 5 साल की अवधि में 20.69% सीएजीआर के साथ जबरदस्त प्रदर्शन किया है, जो अपने अधिकांश प्रतिस्पर्धियों, श्रेणी औसत और बेंचमार्क के मुकाबले अधिक है। शुरुआत (तीन नवंबर 1999) में किया गया एक लाख रुपये का निवेश 30 अप्रैल 2024 को 15.54% के सीएजीआर के साथ अब करीब 34.4 लाख रुपये हो चुका है।

कैटेगरी – बैलेंस्ड एडवांटेज : डायनैमिक एसेट एलोकेशन की चाहत रखने वाले निवेशकों के लिए 17 साल पुराना आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (बीएएफ) लंबी अवधि में शानदार प्रदर्शन करने वाला साबित हुआ है। इस श्रेणी में इस फंड को अग्रणी माना जाता है और यह काउंटर सायक्लिकल रुख अपनाने के लिए जाना जाता है, जिससे कम कीमत पर खरीदने और अधिक कीमत पर बेचने में मदद मिलती है। यह श्रेणी मध्यम जोखिम क्षमता वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त है।
विभिन्न बाजार चक्रों में बाजार की स्थितियों के मुताबिक, अपने इक्विटी-ऋण आवंटन को सूझबूझ के साथ तैयार करने के बाद फंड ने 3 साल की अवधि में 13.49% सीएजीआर और 5 साल की अवधि में 12.83% का सीएजीआर दिया है, जो अस्थिर बाजारों के बीच रिटर्न स्थिरता का एक अच्छा हिस्सा अर्जित करने में सफल रहा है। स्थापना के समय (30 दिसंबर, 2006) 1 लाख रुपये का निवेश 30 अप्रैल, 2024 तक लगभग 6.5 लाख रुपये होगा, जो 11.40% का सीएजीआर है।

कैटेगरी – मल्टी एसेट : यह श्रेणी एक ही फंड के भीतर इक्विटी, ऋण, सोना/चांदी, आरईआईटी, इनविट सबका लाभ देती है। चूंकि इन परिसंपत्ति वर्गों का एक-दूसरे के साथ बहुत कम संबंध है, इसलिए इन परिसंपत्ति वर्गों का मिश्रण जरूरी विविधीकरण प्रदान करता है। यहां का सबसे बड़ा और पुराना फंड आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड है। फंड ने 3 साल की अवधि में 24.69% सीएजीआर और 5 साल की अवधि में 19.65% सीएजीआर की दर से रिटर्न दिया है, जो कि प्रतिस्पर्धियों, श्रेणी और बेंचमार्क से अधिक है। स्थापना के समय (31 अक्टूबर, 2002) 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश 30 अप्रैल, 2024 तक लगभग 65.42 लाख रुपये होगा, जो 21.45% का सीएजीआर है।

कैटेगरी – इक्विटी सेविंग्स : कम जोखिम पसंद करने वाले निवेशक इस पर विचार कर सकते हैं। इक्विटी हिस्से में, फंड डेरिवेटिव का उपयोग करते हैं, जिससे जोखिम में कमी आती है। इस तरह की पेशकश निवेशकों के लिए डेट से बेहतर, लेकिन इक्विटी से कम रिटर्न देती है। यहां भी, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इक्विटी सेविंग्स फंड अपने लगातार ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए एक अच्छा विकल्प है। 3 साल की अवधि में, इसने 8.27% का सीएजीआर और 5 साल की अवधि में 8.03% सीएजीआर का सीएजीआर प्रदान किया है। स्थापना के समय (दिसंबर 05, 2014) 1 लाख रुपये के एकमुश्त निवेश की कीमत 30 अप्रैल, 2024 तक लगभग 2.03 लाख रुपये होगी यानी, जो 7.82% का सीएजीआर है।

कम अस्थिरता के साथ समय-सीमा में बेहतरीन निवेश अनुभव को देखते हुए, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड हाइब्रिड पेशकश निवेशकों और वितरकों के बीच एक पसंदीदा विकल्प के रूप में उभरा है।