भोपाल: दुनिया भर में वर्ल्ड डाइबिटीज डे हर साल 14 नवम्बर को मनाया जाता है। इस दिन दुनिया के कई देशों में डायबिटीज के साइड इफेक्ट्स के बारे में जागरुक करने के लिए वैश्विक स्तर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं। उन आयोजन के माध्यम से लोगों में जागरूकता भी बड़ी है। फ्रेडरिक ग्रांट बंटिंग ने 1921 में चार्ल्स बेस्ट के साथ मिलकर डायबिटीज में इंसुलिन की खोज की थी। उन्हीं के जन्म दिनांक पर सम्पूर्ण विश्व में 14 नवम्बर को वर्ल्ड डाइबिटीज डे मनाया जाता है। उसी कड़ी में जिगित्सा हेल्थ केयर के द्वारा 14 नवंबर को भोपाल के क्षेत्रीय कार्यालय में जागरूकता अभियान किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग इस भयावह बीमारी को समझे।

इस जागरूकता केम्प को डॉ. आशीष शर्मा संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि वर्तमान में जिगित्सा हेल्थ केयर के द्वारा पूरे प्रदेश में 606, ‘108 एम्बुलेंस सेवा’ संचालित हो रही है। एम्बुलेंस में खास करके कई तरह के ऐसे उपकरण और दवाइयां भी है जो डाइबिटीज के मरीजों को अस्पताल पूर्व चिकित्सा प्रदान करने में मदद करती है।

जिगित्सा हेल्थ केयर के प्रोजेक्ट हेड जितेंद्र शर्मा ने बताया आज दुनिया भर में करोड़ों लोग डायबिटीज से पीड़ित है, और यह स्थिति दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। एक अंग्रेजी कहावत है कि ‘बीमारी से परहेज भली’ इसलिए लोगों को भी डाइबिटीज से संबंधित जानकारी अपनाकर अपने आपको स्वस्थ रखना चाहिए। जिगित्सा हेल्थ केयर ने वर्ल्ड डाइबिटीज डे यानी 14 नवम्बर के दिन अपनी टीम के लिए भोपाल स्थित कार्यालय में खास जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस आयोजन के बाद करीब 51 जागरूकता अभियान मध्यप्रदेश के कई कॉलेजों, कार्यालयों, पुलिस सेंटर्स आदि में जाकर आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान बताया जाएगा कि आप किस तरह से अपना ख्याल रख कर डाइबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते है।