-ola s1 और Tvs iqube से होगा मुकाबला

नई दिल्ली। भारत में आए दिन इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हो रहे हैं, क्योंकि पेट्रोल के दाम बढ़ने से लोग परेशान हैं और ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर सस्ता और सुगम साधन लगता है, जिससे हर दिन 50-60 किलोमीटर ट्रैवल करने वाले पेट्रोल खर्च से राहत पा सकेंगे।

भारत में अच्छी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो उन्हें बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब, ऐथर 450एक्स, ओला एस1 सीरीज और सिंपल वन जैसे कुछेक ऑप्शन काफी शानदार हैं।

इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ी डिमांड : भारत में अपने बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर से जलवा बिखेर रही देसी कंपनी जल्द ही इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट का विस्तार करना चाहती है और अब खबर आ रही है कि जल्द ही बजाज एक किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने वाली है, जो ओला और सिंपल एनर्जी जैसी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ ही कम दाम वाले हीरो इलेक्ट्रिक समेत अन्य कंपनियों के स्कूटर से मुकाबला करेगा। दरअसल, कम दाम में अच्छी बैटरी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है और ऐसे में पॉपुलर कंपनियां भी इस सेगमेंट में सस्ते प्रोडक्ट पेश करने की कोशिश में हैं। जल्द ही भारत में हीरो मोटोकॉर्प और होंडा जैसी टॉप कंपनियां भी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

टेस्टिंग के दौरान दिखी झलक : हाल ही में बजाज के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग के दौरान झलक दिखी है, जिससे बारे में कहा जा रहा है कि इसकी कीमत एक लाख रुपये से कम हो सकती है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर खासकर Ola S1 के मुकाबले के लिए लॉन्च किया जाएगा, क्योंकि यह एक लाख रुपये से कम की कीमत में है। बजाज का अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर लुक और डिजाइन में चेतक इलेक्ट्रिक के मुकाबले शार्प और स्लीक होगा। बजाज के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं चला है, लेकिन उम्मीद है कि यह बैटरी रेंज में अच्छी होगी, ताकि लोग ओला या अन्य कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर पर इसे तरजीह दे सकें। माना जा रहा है कि अगले साल की शुरुआत में इसे भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है।