दुनिया की दिग्गज विमान निर्माता बोइंग (Boeing) भी अब कर्मचारियों की छटनी के रास्ते पर निकल पड़ी। कंपनी ने हायरिंग बंद करने के साथ कर्मचारियों से कहा हमारा बिजनेस मुश्किल वक्त में है। पिछले हफ्ते हड़ताल शुरू हुई थी, करीब 33,000 कर्मचारी इस हड़ताल में शामिल हैं।

कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) ब्रायन वेस्ट (Brian West) ने कर्मचारियों को बताया कि कंपनी पैसा बचाने के लिए ठोस कदम उठाने जा रही है। इनमें छंटनी के अलावा सभी जगह हायरिंग बंद करना, मैनेजरों की सैलरी में इंक्रीमेंट खत्म करना और यात्राएं बेहद जरूरी होने पर ही किया जाना शामिल हैं। छंटनी का असर कर्मचारियों के साथ अधिकारियों पर भी पड़ेगा। आने वाले कुछ सप्ताह में इसका पूरा विवरण दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस हड़ताल ने हमारी रिकवरी के प्रयासों को चोट पहुंचाई है।

बोइंग के करीब 33,000 कर्मचारियों ने शुक्रवार से हड़ताल शुरू की थी। कंपनी की तरफ से कर्मचारियों को ऑफर दिया गया था कि उनकी सैलरी 4 साल में 25 फीसदी बढ़ा दी जाएगी। हालांकि, कर्मचारी यूनियन की डिमांड थी कि उनकी सैलरी हर साल बढ़ाई जाए। कंपनी और यूनियन के बीच सरकार ने मध्यस्थता की कोशिश की है। यूनियन कर्मचारियों के बीच सर्वे करा रही है कि उन्हें अपने नए कॉन्ट्रैक्ट में क्या चाहिए? बोइंग के कर्मचारियों का धरना वाशिंगटन, ओरेगॉन और कैलिफोर्निया समेत कई जगहों पर चल रहा है।

कर्मचारियों का कहना है कि पिछले हफ्ते दिया गया ऑफर बहुत खराब है। पिछली बार साल 2008 में स्ट्राइक की गई थी। कंपनी लगातार लाभ कमा रही है, लेकिन उसका एक हिस्सा भी हमें नहीं देना चाहती। कर्मचारियों ने सालाना बोनस तय करने की डिमांड भी की है। मगर, बोइंग का कहना है कि 33,000 लोगों का बोनस तय करना आसान काम नहीं है। कर्मचारी एक बेहतर पेंशन और हेल्थकेयर प्लान की डिमांड भी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *