हाल ही में भारत और यूनाइटेड अरब एमिरेट्स (यूएई) के बीच हुए ‘फ्री ट्रेड अग्रीमेंट’ के तहत भारत से यूएई में निर्यात की जा रही अधिकतर वस्तुओं पर इम्पोर्ट ड्यूटी कम करने या ख़त्म करने को लेकर सहमती बनी है। इसी तारतम्य में, प्रदेश से यूएई में निर्यात को बढ़ावा देने और उद्योगों के बीच फ्री ट्रेड अग्रीमेंट की जानकारी पहुँचाने और इसकी बारीकियों पर चर्चा करने के लिए सोमवार 14 मार्च 2022 को शहर में एक ‘शारजाह एयरपोर्ट इंटरनेशनल फ्री (SAIF) जोन में व्यापार के अवसर’ पर एक परिचर्चा का आयोजन किया  गया l यह कार्यक्रम मुख्य रूप से एसोसिएटेड चेंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ऑफ़ इंडिया (एसोचैम) के तत्वाधान और इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन के सहयोग से, मध्यप्रदेश टेक्सटाइल मिल एसोसिएशन, एसोसिएशन ऑफ़ इंडस्ट्रीज मध्यप्रदेश, फेडरेशन ऑफ़ मध्यप्रदेश चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज और मालवा चेंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर किया गया था l

इस कार्यक्रम में प्रदेश के 150 से अधिक कारोबारी शामिल हुए थे, जिन्होंने यूएई में व्यवसाय शुरू करने को लेकर अपनी जिज्ञासाएं सामने रखी। इस मौके पर सैफ जोन के अधिकारीयों द्वारा एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से सैफ जोन में कारोबार स्थापित करने को लेकर जानकारी दी गई।

‘शारजाह एयरपोर्ट इंटरनेशनल फ्री (SAIF) जोन में व्यापार के अवसर’ परिचर्चा में  सैफ जोन के डायरेक्टर सौद सलीम अल मज़रोउई ने कहा कि : शारजाह एयरपोर्ट इंटरनेशनल फ्री (सैफ) जोन व्यापार का एक ऐसा केंद्र है जहां से न केवल दुबई के, बल्कि पूरे विश्व में देशों तक व्यापार के लिए पहुंचा जा सकता है। केवल 2 लाख रूपए, यानि 10 हज़ार दिरहम देकर, सैफ जोन में कोई भी छोटे से बड़ा कारोबारी अपना ऑफिस या फैक्ट्री खोल सकता है, जिसमें एक साल का किराया, बिजली, पानी, सारी अनुमतियाँ और 3 लोगों का वीसा शामिल है। इच्छुक व्यक्ति को सैफ जोन के कार्यालय में जाकर बस अपने दस्तावेज़ जमा करने होंगे और बिना अपनी कुर्सी से हिले, उनके हाथ में उनके ऑफिस की चाबी लाकर दे दी जाएगी। यहां से कारोबार करने पर किसी भी प्रकार का कर नहीं वसूला जाएगा।