भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। इससे यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। दरअसल, रेलवे ने रिजर्वेशन डिब्बे के साथ ही अब जनरल डिब्बों के लिए भी कन्फर्म टिकट देने का फैसला किया है। इस नई सुविधा से अब यात्रियों को बड़ा फायदा मिलेगा। जो लोग जनरल में सफर करते है वो अब अपनी सीट को रिज़र्व करवा सकते है।

बता दे कि, रेलवे की इस नई शुरुआत के तहत आपकी सीट का नंबर आपके फोटो के साथ आपके वॉट्सऐप पर आ जाएगा। इससे प्लेटफॉर्म पर लंबी लाइनों लाइन में लगने से तो बचेंगे ही साथ ही आपकी सीट भी कन्फर्म रहेगी। दरअसल, इस योजना की शुरुआत पूर्व-मध्य रेलवे के दानापुर मंडल ने पायलट प्रॉजेक्ट के रूप में पूरब यानी पास फॉर अनरिजवर्ड बोर्ड नाम की एक योजना शुरू की है।

वहीँ अब इसे पुरे देश में लागु करने में रेलवे लगा हुआ है। इस योजना के तहत जनरल डिब्बों में अनारक्षित सीटों पर भी आपको कन्फर्म सीट मिल सकेगी। बता दे कि, इस टिकट को लेने के लिए जब आप ट्रेन के लिए रेलवे काउंटर से टिकट लेंगे तो साथ ही में ही एक पूरब का काउंटर बनाया गया है। यहां पर पहचान पत्र देखकर आपकी फोटो खींच ली जाएगी। इसके बाद आपके वॉट्सऐप नंबर पर डिजिटल टिकट आपको भेजी जाएगी, जिसमें आपकी फोटो लगी होगी।