नई दिल्ली। भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) की तीसरी सीरीज आज से निवेश के लिए खुल गई है। ये न्यू फंड ऑफर (NFO) 9 दिसंबर को बंद होगा। भारत बॉन्ड ETF 15 अप्रैल 2032 में मैच्योर होगा। यह 10 साल वाला प्रोडक्ट है। इसके जरिए 5,000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है।

क्या होता है भारत बॉन्ड ETF : भारत बॉन्ड ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है जो वर्तमान में केवल सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के ‘एएए’ रेटेड बॉन्ड में निवेश करता है। भारत बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी सीरीज जुलाई 2020 में लॉन्च की गई थी और लगभग 11,000 करोड़ जुटाए थे। यह 3 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ था। वहीं दिसंबर 2019 में अपनी पहली सीरीज यानी डेब्यू ऑफर में ETF ने करीब 12,400 करोड़ रुपए जुटाए थे।भारत बॉन्ड ETF का प्रबंधन एडलवाइस म्यूचुअल फंड करती है। भारत बॉन्ड ETF में कम से कम 1,000 रुपए और इसके मल्टीपल में निवेश किया जा सकता।

इसमें कितना मिलेगा रिटर्न : अगर आप मैच्योरिटी यानी 2032 तक इससे जुड़े रहेंगे तो आपको निवेश पर 6.87% का रिटर्न मिल सकता है। वहीं अगर आप बीच में इससे बाहर निकलते हैं तो आपको उस समय के हिसाब से रिटर्न मिलेगा।

इसमें कैसे कर सकते हैं निवेश : भारत बॉन्ड ETF की खरीद-फरोख्त एक्सचेंज में होती है। इसमें निवेश के लिए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट होना जरूरी है।

इससे आकर्षक रिटर्न की उम्मीद नहीं करनी चाहिए : पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के संस्थापक व सीईओ पंकज मठपाल कहते हैं कि ‘ये एक तरह का डेट फंड है जो कि सरकारी कंपनियों के AAA रेटिंग वाले बांड में निवेश करेगा। डेट इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो को स्थिरता प्रदान करता है, लेकिन इससे निवेशकों को आकर्षक रिटर्न की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। यह फंड सरकारी कंपनियों के बॉन्ड में निवेश करेगा इसलिये क्रेडिट रिस्क की संभावना ना के बराबर है। हालांकि, RBI की ब्याज दरों में बदलाव का असर दूसरे डेट फंड की तरह इस फंड के रिटर्न पर भी पड़ेगा।