नई दिल्ली। देश के फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) बाजार में अक्टूबर के दौरान सालाना आधार पर 21% ग्रोथ देखने को मिली है। इसमें पैकेज्ड फूड, चावल, दाल, आटा जैसी कमोडिटीज और लग्जरी सामान की तगड़ी बिक्री का अहम योगदान रहा। होमकेयर सेगमेंट की बिक्री में सुस्ती देखने को मिली। देश के 75 लाख रिटेल स्टोर्स को सेल्स ऑटोमेशन सुविधा मुहैया कराने वाली फर्म बिजोम की ताजा रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है।

होमकेयर सेगमेंट की बिक्री 8% घटी : रिपोर्ट के मुताबिक, सभी श्रेणियों की बिक्री में 13-35% बढ़ोतरी हुई, जबकि होमकेयर सेगमेंट की बिक्री 8% घटी। किराना स्टोर्स की बिक्री बढ़ाने में त्योहारी सीजन जल्द शुरू होने की अहम भूमिका रही। पिछले साल त्योहारी सीजन नवंबर में शुरू हुआ था।

मोंडेलेज इंटरनेशनल (इंडिया) के प्रेसिडेंट दीपक अय्यर ने कहा, ‘त्योहारी सीजन बहुत अच्छा रहा। कंज्यूमर सेंटिमेंट अभी पॉजिटिव है। इसके कई कारण हैं, जिनमें तेज टीकाकरण, पेंटअप डिमांड, कोरोना की पाबंदियों में ढील के बाद लोगों की आवाजाही बढ़ना जैसे कारण शामिल हैं। लोगों में आशावाद ऐसे समय बढ़ा है जब महंगाई का दबाव कंपनियों को मूल्यवृद्धि के लिए मजबूर कर रहा है। पाम, क्रूड और चाय की कीमतें एक साल पहले की तुलना में 50% से ज्यादा बढ़ गई हैं, जबकि पैकेजिंग सामग्री के दाम पिछले साल की तुलना में 30-35% बढ़े हैं।