रांची, अगस्त2019 :प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा के विस्तार में एक और कीर्तिमान बनाते हुए, झारखंड के मुख्य मंत्री श्री रघुवर दास, माननीय जनजातीय कार्य मंत्री, श्री अर्जुन मंडा तथा मंत्री, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्रालय श्री धर्मेन्द्र प्रधान, आज रांची में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की आपूर्ति, घरेलू पीएनजी तथा सीएनजी चालित वाहनों काउद्घाटन किया। गेल(इंडिया) लिमिटेड, रांची और जमशेदपुर में प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री उर्जा गंगा और शहर गैस वितरण (सीजीडी) परियोजनाओं का कार्यान्वयन कर रहा है। गेल अध्यक्ष एवं प्रबंधनिदेशक डॉ. आशुतोष कर्नाटक तथा निदेशक (वित्त) श्री अंजनी कुमार तिवारी इस अवसर पर उपस्थित थे। मंत्रीगणों ने मधुवन विहार और खुकरी में सीएनजी स्टेशनों का उद्घाटन किया। घरेलू उपभोक्ताओं के लिए (पीएनजी) कीआपूर्ति और शहर में सीएनजी चालित वाहनों का भी उद्घाटन किया।

आगामी वर्षों में गेल द्वारा 75000 से अधिक वाहनों को आपूर्ति करने के लिए 11 सीएनजी स्टेशन कमीशन किए जाएंगे । प्रारंभ में “कैसके ” नामक विशेष कंटेनर्स में पटना, बिहार से सड़क मार्ग द्वारा प्राकृतिक गैस रांची में पँहुचाई जाएगी । इसके पश्चात्, प्राकृतिक गैस की आपूर्ति जगदीशपुर – हल्दिया एवं बोकारो – धामरा प्राकृतिक गैस पाइप लाइन (जेएचबीडीपीएल), जो कि प्रधान मंत्री ऊर्जा गंगा के नाम से प्रसिद्ध है,के माध्यम से की जाएगी। वर्तमान में पाइपलाइन निर्माणाधीन है और वर्ष 2020 तक इसके पूर्ण होने की उम्मीद है ।

 

शहर गैस परियोजनाओं और अन्वेषण एवं उत्पादन गतिविधियों में व्यावसायिकहितों के विविध हित हैं। कंपनी 5 वर्षों के अंदर अपने वर्तमान नेटवर्क को 18,000 कि मी तक विस्तारित करने के लिए प्रतिबद्ध है।