वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री भारतीय मूल की अमेरिकी गीता गोपीनाथ को आईएमएफ के पहले उप प्रबंध निदेशक के तौर पर पदोन्नत किया जा रहा है। आईएमएफ के फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर जियोफ्रे ओकामोटो अगले साल अपने पद से इस्तीफा दे देंगे और इनकी जगह गीता गोपीनाथ लेंगी। गोपीनाथ अपना यह पद 21 जनवरी 2022 से संभालेंगी। IMF की ओर से गुरुवार को यह ऐलान किया गया।

गीता गोपीनाथ आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री बनने से पहले हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अर्थशास्‍त्र विभाग में International Studies and Economics की प्रोफेसर थीं। वह  जनवरी 2022 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अपनी शैक्षणिक स्थिति में लौटने वाली थीं। उन्होंने तीन साल के लिए आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में कार्य किया है।
आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा, “जेफ्री और गीता दोनों जबरदस्त सहयोगी हैं। मैं जेफ्री को जाते हुए देखकर दुखी हूं, लेकिन साथ ही, मुझे खुशी है कि गीता ने हमारे एफडीएमडी के रूप में रहने और नई जिम्मेदारी स्वीकार करने का फैसला किया है।”

जॉर्जीवा ने कहा कि फंड के काम में गोपीनाथ का योगदान पहले से ही असाधारण रहा है, विशेष रूप से “वैश्विक अर्थव्यवस्था और फंड को हमारे जीवन के सबसे खराब आर्थिक संकट के मोड़ और मोड़ को नेविगेट करने में मदद करने में उनका बौद्धिक नेतृत्व।” उन्होंने यह भी कहा कि गोपीनाथ आईएमएफ के इतिहास में पहली महिला मुख्य अर्थशास्त्री हैं, जिन्होंने व्यापक मुद्दों पर विश्लेषणात्मक रूप से कठोर काम करने में एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ सदस्य देशों और संस्थान में सम्मान और प्रशंसा प्राप्त की है।