नई दिल्ली। वैश्विक स्तर कच्चे तेल की कीमतों में अस्थिरता के चलते सोने के दाम आसमान छू रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार के एक फैसले से सोने के दाम नीचे आ सकते हैं। बताया जा रहा है कि आगामी बजट में केंद्र सरकार सस्ते सोेने की सौगात दे सकती है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अपने बजट में सोने के आयात शुक्ल में कटौती की घोषणा कर सकती है। इस वक्त सोना आयात करने के लिए 12.5 फीसदी टैक्स देना पड़ता है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि 2019 में अप्रैल-नबंवर के बीच सोने के एक्सपोर्ट में लगभग 1.5 फीसदी की कमी आई है। रत्न व आभूषण में लगभग 20.5 बिलियन डॉलर की कमी दर्ज की गई है। जानकारों के मुताबिक वाणिज्य मंत्रालय ने आगामी बजट में सोने के आयात शुल्क में कटौती का प्रस्ताव दिया है। वित्त मंत्रालय को बताया गया है कि मौजूदा टैक्स दर की वजह से रत्न व आभूषण क्षेत्र में मंदी के आसार हैं।

रत्न व आभूषण निर्यात उद्योग ने आगामी बजट में आयात शुल्क घटाकर 4 प्रतिशत करने की मांग की है। इसके अलावा ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीजेसी) ने 5 लाख तक की ज्वेलरी खरीदने पर ही पैन कार्ड का ब्यौरा देने की मांग की है। फिलहाल दो लाख रुपए या अधिक के आभूषण की खरीद पर पैन कार्ड की अनिवार्यता का नियम लागू है।