Google For India 2021: गूगल का सालाना इवेंट गूगल फॉर इंडिया इस बार वर्चुअल आयोजित किया गया. इस दौरान गूगल और ऐल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई और रतन टाटा जैसे दिग्गज शामिल हुए.

गूगल फॉर इंडिया के इस एडिशन का मुख्य फोकस महिलाओं पर रहा. International Womens Day भी है. गूगल के इस इवेंट में कंपनी ने भारत में चलाए जा रहे इंटरनेट साथी के बारे में बताया. कंपनी के मुताबिक इंटरनेट साथ प्रोग्राम मसीहा की तरह है.

Google ने कहा है कि भारत में कंपनी 10 लाख ऐसी महिला व्यवसायी की सपोर्ट करेगी जो ग्रामीण इलाकों में रहती हैं. कंपनी ने इसके लिए Women Will वेब प्लैटफॉर्म का भी ऐलान किया है.

गूगल ने आज गूगल फॉर इंडिया इवेंट में 1 लाख महिला फार्म वर्कर्स के लिए Google.org की तरफ से 50,000 डॉलर फंड का ऐलान किया है जो Nasscomm फाउंडेशन को उनके सपोर्ट के लिए दिया जाएगा.

गूगल द्वारा दिए गए इस फंड के बाद NASSCOM फाउंडेशन बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की महिला फार्म वर्कर्स को डिजिटल और फिनांशियल लिटरेसी ट्रेनिंग देंगे.

गूगल द्वारा लॉन्च किया गया ये प्लैटफॉर्म हिंदी में भी उपलब्ध होगा. शुरुआत में गूगल 2,000 इंटरनेट साथी के साथ मिल कर इन महिलाओं को गूगल द्वारा दिए गए इस रिसोर्स को हासिल करने लायक बनाएगा.

भारत में गूगल के इंटरनेट साथी प्रोग्राम के 6 साल पूरे हो गए है. इस प्रोग्राम से अंडर-डेवलप्ड क्षेत्रों में रह रही महिलाओं को सशक्त बनाने की पहल की गई थी. गूगल इंटरनेट साथी प्रोग्राम देश के कई राज्यों में फैला हुआ है. इसमें पंजाब, महाराष्ट्र, ओड़िसा और राजस्थान जैसे राज्य शामिल है.

कई महिलाओं के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट का ऐक्सेस नहीं है. वो भी इस प्रोग्राम की मदद से अपना बिजनेस सफलतापूर्वक कर रही है. इंटरनेट साथी को 2015 में लॉन्च किया गया था.

गूगल ने इसे टाटा ट्रस्ट की मदद से जेंडर डिवाइड को देखते हुए इसे लॉन्च किया था. गूगल इंडिया के कंट्री मैनेजर और वाइस प्रेसिडेंट संजय गुप्ता ने आज कंपनी के इस इवेंट की शुरूआत की. उन्होंने कहा कि इंटरनेट साथी में अब 80,000 वालंटियर है. ये प्रोग्राम देश के 3 लाख गांवों में पहुंच चुका है.

संजय गुप्ता ने कहा कि प्रोग्राम की मदद से 3 करोड़ महिलाओं को अच्छी कनेक्टिविटी, सस्ते फोन, और भारतीय भाषाओं का बेहतर सपोर्ट उनके फोन पर दिया गया. कंपनी ने कहा कि इंटरनेट साथी ने डिजिटल साक्षरता में जेंडर डिवाइड को कम करने में कामयाबी हासिल की है.

ग्रामीण भारत में 10 में से 4 अब महिलाएं डिजिटल साक्षर हैं. प्रोग्राम की शुरूआत से पहले गांव में 10 में से सिर्फ 1 महिला ही डिजिटल साक्षर थी.

दिलचस्प है कि कुछ समय पहले तक स्मार्टफोन से अंजान महिलाएं अब लाखों में कमा रही है. प्रोग्राम से उन्हें डिजिटल ट्रेंड समझने में आसानी हुई. वो जान पाई किस तरह प्रोडक्ट की मार्केटिंग में इंटरनेट से की जाती है. इंटरनेट साथी प्रोग्राम के दौरान उन्होंने दो सीखा वो अपने गांव की दूसरी महिलाओं को भी सिखा रही है.

गूगल ने घोषणा कि गूगल पे पर बिजनेस पेज रहेगा. एंटरप्रेन्योर इसकी मदद से आसानी लेन-देन कर सकते है. कंपनी महिला एंटरप्रेन्योर को उनके बिजनेस की पहचान दिलवाने के लिए गूगल माय बिजनेस में महिलाओं को चिन्हित करेगी. जिससे महिलाओं के बिजनेस को सर्च किया जा सकता है.

इस इवेंट में महिला बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, कंपनी की चीफ मार्केटिंग ऑफिसर लोरेन टूहिल, कंपनी की सीनियर कंट्री मैनेजर सपना, यूएन की अंडर सेक्रेटरी जनरल फुमज़िले म्लाम्बो भाग लिया.