मुम्बई ग्रेसिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बोर्ड ने आज आहूत मीटिंग में अनन्या बिरला व आर्यमान विक्रम बिरला को डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया। अनन्या व आर्यमान दोनों ही आंत्रप्रेन्योरशिप व व्यवसाय निर्माण का समृद्ध और विविधतापूर्ण अनुभव रखते हैं। बोर्ड को विश्वास है कि ग्रेसिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड को इन दोनों युवाओं की ऊर्जा से भरी नई पीढ़ी की सोच और व्यावसायिक सूझबूझ का पूरा लाभ मिलेगा।

कुमार मंगलम बिरला, चेयरमैन आदित्य बिरला ग्रुप ने कहा – ‘आदित्य बिरला ग्रुप की एक फ्लैगशिप कम्पनी होने के नाते, ग्रेसिम ने बीते सालों में कई उच्च वृद्धि (हाई ग्रोथ) वाले व्यवसाय खड़े किये हैं। कम्पनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पोषित किये गये विभिन्न सेक्टर्स, जैसे सीमेंट, फाइबर्स और कैमिकल्स उन विविध आयामों के साक्षी हैं जो इस कम्पनी को सार्थक रूप में परिभाषित करते हैं। अपने दो नए हाई ग्रोथ इंजनों- पेंट्स व बिल्डिंग मटेरियल्स के लिये B2B ई-कॉमर्स की रचना के साथ आगे बढ़ते हुए ग्रेसिम अब निर्णायक स्थिति में आ गया है। इसलिए बोर्ड के लिए यह एकदम उपयुक्त अवसर है, अनन्या व आर्यमान को निदेशकों के रूप में नियुक्त करने के लिए। इन दोनों की व्यवसायिक सूझबूझ और नए जमाने के व्यवसाय तथा कंज्यूमर बिहेवियर की समझ, वृद्धि की नई यात्रा की ओर अग्रसर ग्रेसिम के लिए मूल्यवान साबित होगी।’ बिरला ने आगे कहा- ‘अनन्या व आर्यमान इस ग्रुप में मूल्यों एवं उद्देश्यों में पूरा विश्वास रखते हैं। मुझे भरोसा है कि वे ग्रुप की समृद्ध उद्यम संबंधी परम्पराओं में अधिक ऊर्जा व नए आयाम को साथ जोड़ेंगे तथा दीर्घकालिक हितग्राही मूल्यों (सस्टेन्ड स्टेकहोल्डर वैल्यू) को बढ़ाने में मददगार साबित होंगे।’

गौरतलब है कि अनन्या व आर्यमान बिरला को हाल ही में आदित्य बिरला मैनेजमेंट कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड के निदेशकों के रूप में भी नियुक्ति दी गई, जो कि एक एपेक्स बॉडी है जो आदित्य बिरला ग्रुप के व्यवसायों को रणनीतिक दिशा उपलब्ध करवाती है।

अनन्या बिरला एक सफल महिला उद्यमी व प्लेटिनम सेलिंग (रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री में उच्च सफलताप्राप्त) कलाकार हैं। अपनी पहली कम्पनी, स्वतंत्र माइक्रोफिन प्राइवेट लिमिटेड की नींव उन्होंने मात्र 17 वर्ष की आयु में रख ली थी और यह देश की तेजी से बृद्धि कर रही MFIs में से एक है। यह 1 बिलियन यूएस डॉलर्स का एक AUM पार कर चुकी है और 120 प्रतिशत (2015-2022) के CAGR तक वृद्धि कर चुकी है। 7,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ इसे निरंतर एक शानदार और उत्कृष्ट कार्यस्थल के रूप में पहचान मिली है। CRISIL A+ रेटिंग के साथ स्वतंत्र इस सेक्टर में एक सबसे युवा और उच्च स्तरीय संस्थान बन गया है। स्वतंत्र ने सफलतापूर्वक 2018 में माइक्रो हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण किया। सम्पूर्ण व्यवसाय में अनन्या के इनोवेशन के परिणामस्वरूप इस उद्योग में कई चीजें पहली बार सफलतापूर्वक आगे आई हैं और इसने वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में स्वतंत्र की स्थिति को इंडस्ट्री लीडर के रूप में मजबूती दी है। अनन्या बिरला इसके साथ ही डिज़ाइन-लेड होम डेकोर ब्रांड इकाई -असाई (जापानी) की भी संस्थापक हैं। सामाजिक कार्यक्षेत्र के स्तर पर अनन्या बिरला ‘एम्पॉवर’ (Mpower) की सह-संस्थापक हैं और देश में मानसिक स्वास्थ्य पर बात करने के महत्व और जरूरत का समर्थन करती हैं। इन सबके अलावा वे अनन्या बिरला फाउंडेशन की भी संस्थापक हैं जो मानसिक स्वास्थ्य एवं सामजिक प्रभाव के क्षेत्र में शोध संबंधी काम करता है।

 

आर्यमान विक्रम बिरला विविधापूर्ण अनुभव रखते हैं जिसमें आंत्रप्रेन्योरशिप, VC निवेश व प्रोफेशनल स्पोर्ट शामिल है। आर्यमान आदित्य बिरला समूह के कई व्यवसायों से नजदीकी रूप से जुड़े हुए हैं और योगदान देते हैं। ग्रुप चेयरमैन, कुमार मंगलम बिरला के परामर्श के साथ, आर्यमान, सक्रिय रूप से नये जमाने की व्यवसायिक संभावनाओं की ओर ग्रुप को आगे ले जा रहे हैं। आर्यमान ने ग्रुप के D2C प्लेटफॉर्म TMRW की नियुक्ति में मदद की और वह इस बोर्ड  के निदेशक हैं। उद्यम संबंधी उनका प्रथम प्रयास  हॉस्पिटलिटी व्यवसाय में रहा है। आर्यमान इसके साथ ही ग्रुप के वेंचर कैपिटल फंड, आदित्य बिरला वेंचर्स, की अगुआई भी कर रहे हैं। आदित्य बिरला ग्रुप से जुड़ने के पहले आर्यमान एक बेहतरीन प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रहे हैं।

इसके अलावा बोर्ड ने यज़दी पिरोज़ डंडीवाला को एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। डंडीवाला अग्रणी कॉर्पोरेट अधिक्वक्ताओं में से एक हैं। वह मुल्ला एन्ड मुल्ला तथा क्रेगी ब्लंट एन्ड कैरो एडवोकेट्स एन्ड सोलिसिटर्स में पार्टनर भी हैं। उन्हें कॉर्पोरेट एवं कमर्शियल ट्रांजिक्शन्स में बहुत अच्छा अनुभव प्राप्त है।

यह सभी नियुक्तियां कम्पनी के सदस्यों द्वारा वांछित स्वीकृति के अधीन हैं।