भोपाल:एचडीएफसी बैंक, भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक ने मध्य प्रदेश में अपनी 327वीं शाखा का उद्घाटन श्यामला हिल्स, भोपाल में किया। यह 325 शाखाओं के लैंडमार्क को पार करने वाला राज्य का पहला निजी क्षेत्र का बैंक बन गया है।

मध्य प्रदेश के माननीय मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज एक समारोह में राज्य में 327वीं शाखा का उद्घाटन किया। माननीय मुख्य मंत्री द्वारा कुल 20 शाखाओं का डिजिटली उद्घाटन किया गया। श्री अरविंद वोहरा, समूह प्रमुख- रिटेल शाखा बैंकिंग और सुश्री आशिमा भट, समूह प्रमुख- व्यवसाय वित्त और रणनीति, सीएसआर और ईएसजी, प्रशासन और इंफ्रास्ट्रक्चर सहित एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ अधिकारी डिजिटल रूप से लॉन्च में शामिल हुए।

एचडीएफसी बैंक ने इस वित्तीय वर्ष में पहले ही 80 शाखाएं (आज की 20 सहित) खोली हैं और 31 मार्च, 2023 तक राज्य में अन्य 20 शाखाएं खोलने की योजना है, जो इसे मेट्रो, शहरी, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की अनुमति देता है। चालू वित्त वर्ष में खोली गई 100 नई शाखाओं से अतिरिक्त 1,000 लोगों के लिए रोजगार सृजित होने की उम्मीद है। देश के साथ-साथ राज्य में लगभग आधी शाखाएं अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

नई शाखाओं से वेतन भोगी व्यक्तियों, व्यापारियों, और सरकारी विभागों को लाभ होने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश में कुल मिलाकर 1 लाख लोगों को इससे लाभ होने की संभावना है।

प्रतीक शर्मा, ब्रांच बैंकिंग हेड सेंट्रल इंडिया एचडीएफसी बैंक ने कहा हम मध्य प्रदेश की विकास गाथा में भाग लेकर प्रसन्न हैं। हमारे बढ़ते शाखा नेटवर्क और अन्य पहलों के माध्यम से, हम मध्य प्रदेश के लोगों की समृद्धि में योगदान करने की योजना बना रहे हैं। हमारा मानना है कि हम विशेष रूप से कृषि क्षेत्र की प्रगति में मदद कर सकते हैं क्योंकि हमारी लगभग आधी शाखाएं अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

मध्य प्रदेश में एचडीएफसी बैंक की यात्रा वर्ष 1999 में ट्रेड हाउस, इंदौर में अपनी पहली शाखा खोलने के साथ शुरू हुई। बैंक कृषि, एमएसएमई और नवीकरणीय ऊर्जा सहित कई क्षेत्रों को उधार देता है। इसका एक मजबूत रिटेल पोर्टफोलियो है जिसमें कार लोन, टू-व्हीलर लोन, कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन, पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड शामिल हैं।