एचडीएफसी बैंक ने आज अपने 5वें वार्षिक स्मार्टअप परिवर्तन अनुदान 2022 के विजेताओं की घोषणा की। एचडीएफसी बैंक ने पर्यावरण, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों और लैंगिक विविधता के सामने आने वाली समस्याओं को दूर करने पर केंद्रित 85 अभिनव स्टार्ट-अप को अनुदान प्रदान किया।

इन अनुदानों का उद्देश्य समाज और पर्यावरण में स्थायी परिवर्तन लाने के लिए अद्वितीय समाधान पेश करने वाले स्टार्ट-अप को पोषित करना है। ये अनुदान बैंक की सामाजिक पहल के लिए प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम #परिवर्तन के तत्वावधान में पेश किए गए हैं।

विजेताओं को शॉर्टलिस्ट करने और सलाह देने के लिए, बैंक ने आईआईएम-बी, आईएसबी, एआईसी एनकोर डेवलपमेंटल इम्पैक्ट फाउंडेशन, केआईआईटी-टेक्नोलॉजी बिजनेस, अमृता टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और सोशल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन इंडिया सहित 28 इनक्यूबेटरों के साथ भागीदारी की। अन्य। इन इन्क्यूबेटरों ने बैंक के साथ, कठोर स्क्रीनिंग प्रक्रिया के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे देश भर के 150 से अधिक आवेदकों के पूल से 85 स्टार्ट-अप का चयन किया।

जीतने वाली कुछ पिचें विडकेयर टेक्नोलॉजीज, ज़िनी द हेल्थकेयर एआई, इको डेको, अयांग ट्रस्ट, नवोदय फाउंडेशन और फेलिस लियो वेंचर्स द्वारा बनाई गई थीं। विजेता महिला सशक्तिकरण से लेकर बायो-डिग्रेडेबल बैटरी बनाने, अपस्किलिंग, रीसाइक्लिंग और बहुत कुछ जैसी विविध समस्याओं को हल कर रहे हैं।

[इन्क्यूबेटरों और विजेताओं की पूरी सूची अनुलग्नक में उपलब्ध है]

बैंक ने 2017 में स्मार्टअप ग्रांट की स्थापना की और तब से पूरे भारत के विभिन्न शहरों से लगभग 90 स्टार्ट-अप का समर्थन किया। संचयी रूप से, पिछले पांच वर्षों में, बैंक ने लगभग अनुदानों का वितरण किया है। ₹35 करोड़।

इस साल भी, महामारी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, स्क्रीनिंग ऑनलाइन की गई थी। स्टार्टअप्स ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर अपनी पिच बनाई। स्टार्ट-अप का मूल्यांकन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानदंड संभावित प्रभाव थे जो वे निम्नलिखित मानकों पर दे सकते थे: