एचडीएफसी बैंक के रिटेल ट्रेड एंड फॉरेक्स फंक्शन ने अपने ग्राहकों की इस विषय को लेकर जानकारी बढ़ाने के लिए “ग्लोबल ट्रेड एंड फॉरेक्स टॉक्स” (जीटीएफटी) नामक एक नई लर्निंग और सहभागिता पहल शुरू की है। ये प्रोग्राम प्रतिष्ठित इस सेक्टर के एक्सपर्ट्स को एक कॉमन प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहां वे वैश्विक व्यापार और विदेशी मुद्रा की दुनिया को शामिल करने वाले विभिन्न विषयों पर ज्ञान और विशेषज्ञता साझा कर सकते हैं। जीटीएफटी नॉलेज प्रदान करने और भारत भर में ग्लोबल ट्रेड और फॉरेन एक्सचेंज की समझ को आसान और समृद्ध बनाने के तरीकों की पहचान करने के लिए वर्चुअल और जमीनी स्तर पर विभिन्न प्रोग्रामों की एक विस्तृत सीरीज़ का आयोजन करेगा।

जीटीएफटी के उद्घाटन सेशन में गेस्ट स्पीकर्स माननीय श्री संतोष कुमार सारंगी (आईएएस), विदेश व्यापार महानिदेशक, भारत सरकार, श्री अरविंद वोहरा, ग्रुप हेड, रिटेल ब्रांच बैंकिंग, एचडीएफसी बैंक और श्री जतिंदर गुप्ता, बिजनेस हेड, रिटेल ट्रेड एंड फॉरेक्स, एचडीएफसी बैंक ने भारत की विदेश व्यापार नीति 2023 (एफटीपी) से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की और कई उपयोगी बिंदु सामने रखे।

ये सेशन इस बात पर केंद्रित था कि कैसे एफ़टीपी 2023 निर्यात को बढ़ावा देने और भारत को निर्यात सेक्टर में एक वैश्विक नेता के रूप में उभरने में मदद करने का रोडमैप है। एफ़टीपी का उद्देश्य अपनी टेक्नोलॉजी क्षमताओं का लाभ उठाना और एक अनुकूल ईकोसिस्टम का निर्माण करना है जो भारत के जमीनी स्तर पर ट्रेड डेवलपमेंट को तेजी प्रदान कर सके।

एफटीपी चार कंस्ट्रक्टिव स्तंभों के माध्यम से भारत के एक्सपोर्ट सेक्टर का विस्तार करना जारी रखेगा, यानि छूट के लिए इंसेटिव, सहभागिता के माध्यम से निर्यात को प्रोत्साहन, व्यापार करने में आसानी और नए उभरते क्षेत्रों की पहचान कर उनको आगे बढ़ाया जाएगा। ये नीति एक सहयोगी कल्चर, एक मजबूत एक्सपोर्ट कंट्रोल व्यवस्था, कम शुल्क स्ट्रक्चर, व्यापार करने में आसानी, और कस्टमाइज्ड निर्यात योजनाओं को बढ़ावा देती है जो समय की उभरती जरूरतों के प्रति प्रतिक्रिया देती है।

इस अवसर पर श्री अरविंद वोहरा, ग्रुप हेड-रिटेल ब्रांच बैंकिंग, एचडीएफसी बैंक ने कहा, “एचडीएफसी बैंक में हम सभी के लिए यह एक गौरवपूर्ण क्षण है कि हम नीति निर्माताओं से ग्लोबल ट्रेड और फॉरेन एक्सचेंज को लेकर देश की प्रोग्रेसिव मानसिकता के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। मैं श्री सारंगी को विदेश व्यापार नीति 2023 और 2030 तक निर्यात को 2 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ाने के भारत के दृष्टिकोण के बारे में जानकारी देने के लिए धन्यवाद देता हूं। हम अपने समर्पित ट्रेड हेल्पडेस्क, व्यापक शाखा नेटवर्क और सर्टीफाइड ट्रेड विशेषज्ञता के माध्यम से टेक्नोलॉजी अनुकूल समाधान प्रदान करके इस मिशन में योगदान देंगे।”

श्री जतिंदर गुप्ता ने कहा, “हम ग्लोबल ट्रेड एंड फॉरेक्स टॉक्स के माध्यम से एक लर्निंग-कम-एंगेजमेंट प्लेटफॉर्म शुरू करने को लेकर काफी खुश हैं, जहां इंडस्ट्री एक्सपर्ट नियमों और टैक्स प्रोसेस को सरल करेंगे, नए उभरते रुझानों का पता लगाएंगे, विदेशी मुद्रा की वापसी के उद्देश्यों पर चर्चा करेंगे। हमारे सम्मानित ग्राहकों के लिए नई वैल्यूज जोड़ने के प्रमुख उद्देश्य के साथ बाद की घटनाओं में अधिक विषयों को शामिल किया जाएगा।”

इस नई लर्निंग प्रोग्राम की सफलता का समर्थन करने के लिए 10,000 से अधिक प्रतिभागियों ने उद्घाटन ग्लोबल ट्रेड एंड फॉरेक्स कार्यक्रम में भाग लिया। जीटीएफटी बड़े पैमाने पर दिलचस्पी के विषयों और हमारे ट्रेड और फॉरेक्स ग्राहकों के लिए फायदेमंद इनोवेटिव सॉल्यूशंस को कवर करने वाले कई ऑल इंडिया और रीजनल कार्यक्रमों की मेजबानी करना जारी रखेगा।