मुंबई : देश के विभिन्न हिस्सों में लागू प्रतिबंधों को देखते हुए, आज एचडीएफसी बैंक ने भारत के 50 शहरों में मोबाईल ऑटोमेटेड टेलर मशींस (एटीएम) की उपलब्धता की घोषणा की। प्रतिबंधित इलाकों में, मोबाईल एटीएम द्वारा आम जनता को कैश निकालने के लिए अपने स्थान से बाहर जाने की जरूरत नहीं रहेगी।

ये मोबाईल एटीएम वर्तमान में चेन्नई, मुंबई, दिल्ली/गुड़गांव, विजयवाडा, देहरादून, कटक, लुधियाना, लखनऊ, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, तिरुवनंतपुरम, इलाहाबाद, पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद, त्रिची, सालेम, कोयम्बटूर, होसुर, नोएडा, जेपोर (कोरापुट), बैंगलुरू, मैसूर, जयपुर, पानीपत, अंबाला, जम्मू, नासिक, रेवाड़ी और पटना में चल रहे हैं।

जून के पहले सप्ताह से, मोबाईल एटीएम पुडुचेरी, विज़ाग, राजामुंदरी, मदुरई, तिरुनलवेली, हैदराबाद, कोचिन, ठाणे, दिल्ली, झज्झर, कानपुर, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, नागपुर, अलीगढ़, कालीकट और कोलकाता में उपलब्ध कराए जाएंगे।

मोबाईल एटीएम का इस्तेमाल कर ग्राहक 15 तरह के विनिमय कर सकते हैं, जो हर स्थान पर विशेष समयावधि के लिए ऑपरेशनल रहेंगे। मोबाईल एटीएम एक दिन में 3 से 4 जगहों तक जाएंगे।

एटीएम की कतार में लगने के दौरान सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखने के सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं और स्टाफ एवं ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सैनिटाईज़ेशन किया जा रहा है।

श्री एस. संपतकुमार, ग्रुप हेड – लायबिलिटी प्रोडक्ट्स, थर्ड पार्टी प्रोडक्ट्स एवं नॉन रेज़िडेंट बिज़नेस, एचडीएफसी बैंक ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि हमारा मोबाईल एटीएम उन लोगों को सहयोग प्रदान करेगा, जो अपने पड़ोस से बाहर जाए बिना बेसिक फाईनेंशल सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस मुश्किल समय में हम कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए हर किसी को घर पर रहकर सुरक्षित रहने में अपना योगदान देना चाहते हैं। यह सेवा सभी स्वास्थ्य कर्मियों एवं अन्य जरूरी सामग्री के प्रदाताओं के लिए काफी मददगार रहेगी, जो महामारी से लड़ने के लिए अथक रूप से काम कर रहे हैं।’’