आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जीआईसी के अंडरराइटिंग, क्लेम्स एंड रीइंश्योरेंस चीफ श्री संजय दत्त कहते हैं कि आज के तेज-तर्रार जीवन में, अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन करना, व्यायाम छोड़ना और गतिहीन जीवन शैली असामान्य बात नहीं है। इन सभी ने मिलकर कई बीमारियों को जन्म दिया है, जिनमें से एक मधुमेह यानि डाइबिटीज़ है।

हाल के वर्षों में मधुमेह देखभाल की लागत कई गुना बढ़ गई है। डायबिटीज के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम दवा, इंसुलिन की कीमत लोगों की पहुंच से ऊपर चली गई है। यह पता चला है कि पिछले एक साल में चुनिंदा इंसुलिन की कीमतें 20% तक बढ़ गई हैं। इससे उन परिवारों पर वित्तीय बोझ बढ़ गया है जिनके सदस्य इस बीमारी से पीड़ित हैं।

चूंकि मधुमेह को लंबे समय तक देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए खर्चों के बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मधुमेह स्ट्रोक और किडनी की बीमारी जैसे गंभीर रोगों की संभावना को बढ़ाता है। इन बीमारियों का उपचार करने में कुछ ही समय में जीवन भर की बचत खर्च हो सकती है।

मधुमेह के खिलाफ लड़ाई में आपको एक वित्तीय सहयोगी की आवश्यकता होती है और यह वह जगह है, जहां एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपकी सहायता कर सकती है। न केवल यह बीमारी से निपटने के दौरान जेब से होने वाले खर्च को रोकता है बल्कि आपको धन की कमी की चिंता किए बिना अपने पसंदीदा अस्पताल में सर्वश्रेष्ठ उपचार प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं का अस्पतालों के साथ टाईअप होता है, जिससे आप कैशलेस उपचार का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप किसी ऐसे अस्पताल में इलाज कराते हैं, जो बीमा कंपनी के नेटवर्क का हिस्सा नहीं हैं तो खर्चों की प्रतिपूर्ति की जाती है। इसके अतिरिक्त, अधिकांश स्वास्थ्य बीमा योजनाएँ पूर्व और बाद के अस्पताल के खर्चों को कवर करती हैं, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपको इसके लिए अपनी बचत में से पैसे खर्च न करने पड़ें।

आज, मधुमेह के लिए टेलर्ड स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। यदि आप कस्टमाइज़्ड डाइबिटीज़ प्लान का चयन कर रहे हैं, तो क्लेम सेटलमेंट रेश्यो की जाँच करें। उच्च अनुपात देने वाले बीमाकर्ता का चयन करने से आपको क्लेम सेटल करने के बेहतर अवसर मिलते हैं। उदाहरण के लिए 2018-19 की अवधि के दौरान आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने मधुमेह से संबंधित 81.87% दावों का निपटारा किया।

ध्यान दें कि नियमित स्वास्थ्य योजना एक निश्चित समय के बाद बीमारी को कवर करती है, जिसे प्रतीक्षा अवधि के रूप में जाना जाता है। यदि आपको मधुमेह है और तत्काल कवरेज चाहते हैं, तो पता करें कि क्या आप अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके इसे नियमित योजना में जोड़ सकते हैं।