त्योहारी सीजन आते ही कई कंपनियां ग्राहकों को तरह-तरह के ऑफर देकर अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। वहीं अक्टूबर माह की पहली तारीख से गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हुई है। गैस कीमतों में ये बढ़ोतरी 48.50 रुपये प्रति सिलेंडर की है और इसे 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर के लिए बढ़ाया गया है। एलपीजी सिलेंडर के नए रेट 1 अक्टूबर से देश भर में प्रभावी हो गए हैं।

देश की राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर के रेट अब 1740 रुपये हो गए हैं और इसमें 48.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। पिछले महीने सितंबर में इसके भाव 1691.50 रुपये पर थे। कोलकाता में 19 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 1850.50 रुपये हो गई है और इसमें 48 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। पिछले महीने सितंबर में इसके रेट 1802.50 रुपये पर थे।

मुंबई में एलपीजी सिलेंडर के दाम अब 1692 रुपये हो गए हैं और इसमें 48 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। पिछले महीने सितंबर में इसके रेट 1644 रुपये पर थे। चेन्नई में 19 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर के रेट अब 1903 रुपये हो गए हैं और इसमें 48 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। पिछले महीने सितंबर में इसके रेट 1855 रुपये पर थे।

हालांकि आम रसोई गैस सिलेंडर जिसका वजन 14.2 किलोग्राम का होता है उसके रेट में कोई इजाफा नहीं किया गया है और ये आपके लिए राहत की बात हो सकती है। हालांकि कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से आपके लिए बाहर का खाना या रेस्टोरेंट, होटल, ढाबे के भोजन के रेट बढ़ सकते हैं क्योंकि इन जगहों पर ही खास तौर पर कमर्शियल एलपीजी गैस का इस्तेमाल होता है।

इस बार अक्टूबर को मिलाकर तीन महीने का समय हो गया जब सरकारी तेल व गैस विपणन कंपनियों की तरफ से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के रेट में बढ़ोतरी देखी गई है। इससे पहले सितंबर और अगस्त में भी गैस के रेट बढ़ाए गए थे। सितंबर में 39 रुपये और अगस्त में 8-9 रुपये की मामूली बढ़त की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *