एचएसबीसी म्यूचुअल फंड ने एचएसबीसी इंडिया एक्सपोर्ट ऑपर्चुनिटीज़ फंड को लॉन्च करने की घोषणा की, जो निर्यात विषय के तहत एक ओपन एंडेड इक्विटी योजना है। नया फंड ऑफर (एनएफओ) 05 सितंबर 2024 को खुलेगा और 19 सितंबर 2024 को बंद होगा ।

एचएसबीसी इंडिया एक्सपोर्ट ऑपर्चुनिटीज़ फंड (“योजना”) का लक्ष्य वस्तुओं या सेवाओं के निर्यात से जुड़ी या उससे लाभान्वित होने वाली कंपनियों के इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों के सक्रिय रूप से प्रबंधित पोर्टफोलियो से लंबी अवधि की पूंजी वृद्धि उत्पन्न करना है। इस योजना में उन कंपनियों में निवेश करने की सुविधा है जो बाजार पूंजीकरण में निर्यात विषय का हिस्सा हैं जैसे कि- लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप कंपनियां। यह योजना निफ्टी 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स (टीआरआई) को ट्रैक करेगी।

इस योजना का प्रबंधन अभिषेक गुप्ता (इक्विटी), सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, इक्विटीज, एचएसबीसी म्यूचुअल फंड और सोनल गुप्ता (ओवरसीज सिक्योरिटीज), हेड रिसर्च इक्विटीज, एचएसबीसी म्यूचुअल फंड द्वारा किया जाएगा।

निवेश दृष्टिकोण: 

एचएसबीसी इंडिया एक्सपोर्ट ऑपर्चुनिटीज़ फंड उद्योग में एक अनोखी पेशकश है, जिसमें अलग-अलग आवंटन संरचना होती है। इस थीमेटिक फंड का लक्ष्य निर्यात में बढ़त हासिल करना है।

  • इस फंड का उद्देश्य वस्तुओं या सेवाओं के निर्यात से जुड़ी या उससे लाभान्वित होने वाली कंपनियों की इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में कुल संपत्ति का 80% से 100% निवेश करना है।
  • इस फंड का प्रयोजन मुख्य रूप से भारत के बाहर से 20% से अधिक निर्यात राजस्व वाले क्षेत्रों/उद्योग की कंपनियों की इक्विटी और इक्विटी संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश करना है।
  • इस फंड में अन्य इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में कुल संपत्ति का 20% तक निवेश करने की सुविधा भी है।

जिन क्षेत्रों में फंड का निवेश करने का लक्ष्य है उनमें शामिल हैं:

  • विनिर्माण – ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स, औद्योगिक उत्पाद और विनिर्माण, विद्युत उपकरण, फार्मा और जैव प्रौद्योगिकी, रसायन, टेक्सटाइल्स और परिधान, निर्माण, कृषि खाद्य और अन्य उत्पाद, पेट्रोलियम उत्पाद, धातुएं
  • सेवाएं – आईटी सॉफ्टवेयर और सेवाएं, दूरसंचार सेवाएं, परिवहन सेवाएं, स्वास्थ्य सेवाएं

यह फंड उन कंपनियों में निवेश करेगा जिनके निम्नलिखित गतिविधियों में शामिल होने की संभावना है:

  1. भारत में निर्मित वस्तुओं का निर्यात करना जिनमें रोज़गार बढ़ाने की क्षमता हो।
  2. एक क्षेत्र के रूप में निर्यात के प्रति सरकार की नीति और सुधारों से लाभ।
  3. सेवाओं में भारत के लागत लाभ अंतरपणन, व्यवसाय करने में आसानी और अत्यधिक कुशल प्रतिभा पूल का लाभ उठाना।
  4. आवक पर्यटन को बढ़ावा देने या लागत प्रभावी विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में सहायता करना।

इसके लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, कैलाश कुलकर्णी, सीईओ, एचएसबीसी म्यूचुअल फंड, ने कहा, “भारत सरकार का 2030 तक वार्षिक निर्यात में $2 ट्रिलियन हासिल करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य अपने अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ाने के लिए देश की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। कुशल श्रम में हमारी ताकत, आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण पर ध्यान देने के साथ-साथ सुधार और प्रोत्साहन वैश्विक बाजारों में हमारी प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को बढ़ाते हैं। निर्यात देश के लिए हमेशा विकसित होने वाला अवसर है, व्यवसायों को उत्पादकता और दक्षता में सुधार करने में मदद करता है; और देश के लिए विदेशी मुद्रा भंडार बनाता है। कुल मिलाकर, भारत इस क्षमता का लाभ उठाने, आर्थिक विकास का समर्थन करने और वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अच्छी स्थिति में है।”

वेणुगोपाल मंघट, सीआईओ-इक्विटी, एचएसबीसी म्यूचुअल फंड, ने कहा, “स्टॉक्स का चयन व्यवसाय की मूलभूत बातों सहित कई मानदंडों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा, जिसमें उद्योग संरचना, साथियों के बीच सापेक्ष व्यावसायिक ताकत, प्रबंधन की गुणवत्ता, आर्थिक कारकों के प्रति संवेदनशीलता, कंपनी की वित्तीय ताकत, कमाई के प्रमुख चालक, और मूल्यांकन शामिल हैं। हमें विश्वास है कि यह फंड, निवेश के लिए हमारे बॉटम-अप दृष्टिकोण के साथ, हमारे संभावित निवेशकों के लिए मध्यम से लंबी अवधि के लिए अल्फ़ा बनाने में मदद कर सकता है।”

एचएसबीसी म्यूचुअल फंड के पास 31 जुलाई 2024 तक 1.24 लाख करोड़ रु. की एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (एयूएम*) है। शहरों में 64 स्थानों पर अपनी उपस्थिति के साथ, कंपनी 43 से अधिक ओपन-एंडेड फंड के साथ व्यापक और अनुकूलित समाधान पेश करती है, जिसमें इक्विटी फंड, डेब्ट फंड, हाइब्रिड फंड, इंडेक्स फंड और फंड ऑफ़ फंड्स शामिल हैं।